School Holiday In September 2022 : सितंबर में कितनी रहेंगी बच्चों की छुट्टियां, जानिए कितने दिन रहेंगे स्कुल बंद

सनातन धर्म के प्रथम पूज्य देवता, विघ्नहर्ता भगवान गणेश का अवतरण दिवस महापर्व गणेश चतुर्थी का दस दिवसीय आयोजन भी इस महीने में ही पड़ता है। सितंबर माह में चार रविवार हैं जो 4 सितंबर, 11 सितंबर, 18 सितंबर और 25 सितंबर को हैं और इन स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके साथ ही गणेश विसर्जन 9 सितंबर 2022, शुक्रवार और साथ ही नवरात्रि प्रारंभ 26 सितंबर 2022, सोमवार भी स्कूलों और सरकारी संस्थानों में अवकाश रहेगा।

स्कूली बच्चों की छुट्टियां अतिप्रिय होती हैं। बड़ी ही बेसब्री से स्कुल के बच्चे स्कूलों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं। हमारे भारत देश में विभिन्न पर्व और त्यौहार प्रति वर्ष में बड़ी संख्या में मनाए जाते हैं। इनमें से प्रमुख व्रत और त्योहारों पर स्कूलों और सरकारी विभागों में अवकाश (Holiday) रहता है। सत्य सनातन धर्म के अलावा भी यहां कई अन्य पंथ और सम्प्रदायों की भी उपस्थिति है, जीने हमारे देश में पूरा सम्मान दिया जाता रहा है। इनमें भी प्रमुख अवसरों पर हमारे देश में स्कुल और सरकारी संस्थानों में अवकाश का प्रावधान है।

Also Read-शेयर बाजार : छोटे अम्बानी, लौटे राह पुरानी, Reliance Home Finance के शेयर्स में अचानक आया 20 प्रतिशत का उछाल

सितंबर माह में घोषित अवकाश

सितंबर महीने में सनातन धर्म के कई पर्व और त्यौहार का आगमन होता है। सनातन धर्म के प्रथम पूज्य देवता, विघ्नहर्ता भगवान गणेश का अवतरण दिवस महापर्व गणेश चतुर्थी का दस दिवसीय आयोजन भी इस महीने में ही पड़ता है। सितंबर माह में चार रविवार हैं जो 4 सितंबर, 11 सितंबर, 18 सितंबर और 25 सितंबर को हैं और इन स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके साथ ही गणेश विसर्जन 9 सितंबर 2022, शुक्रवार और साथ ही नवरात्रि प्रारंभ 26 सितंबर 2022, सोमवार भी स्कूलों और सरकारी संस्थानों में अवकाश रहेगा। सितंबर माह में घोषित अन्य अवकाश हैं –

4 सितम्बर 2022 – रविवार
10 सितम्बर 2022 – दूसरा शनिवार
11 सितम्बर 2022 – रविवार
18 सितम्बर 2022 – रविवार
23 सितंबर 2022 – शुक्रवार, शहीदी दिवस / हरियाणा युद्ध नायकों का शहादत दिवस
25 सितम्बर 2022 – रविवार
26 सितंबर 2022 – सोमवार, महाराजा अग्रसेन जयंती

Also Read-MP Weather : प्रदेश में दिनभर खिली रहेगी धूप, शाम तक इन जिलों में दिखा सकती है बारिश अपना रूप

अलग अलग राज्यों में अलग रहेगी छुट्टियां

हमारे भारत देश में वैसे तो सभी राज्यों में धार्मिक समानता है, परन्तु कुछ राज्यों में अलग अलग पर्वों का विशेष आयोजन होता है। जैसे की महाराष्ट्र में जहां गणेश उत्सव् की विशेष मान्यता है, वहीं गुजरात राज्य में नवरात्रि को लेकर विशिष्ट आकर्षण देखने को मिलता है। इसके अलावा भी कई राज्यों में विभिन्न त्योहारों पर अलग अलग रौनक रहती है। इसको देखते हुए छुट्टियों का वितरण भी इन राज्यों की त्योहारों की प्राथमिकता के आधार पर निश्चित होता है।