IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला ये दिग्गज खिलाड़ी जुड़ा RCB से, क्या दिला पायेगा खिताब ?

RCB
RCB

IPL 2022: IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 15 वें सीजन का आगाज जल्द ही होने वाला हैं। ऐसे में RCB यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। भारत में क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुम्भ Indian Premier League यानी IPL 2022 महज कुछ ही दिनों में शुरू हो जायेगा जिसका क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से इन्तजार हैं।

गौरतलब हैं कि आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। IPL 2022 का ये उद्घाटन मुकाबला पिछले साल का फाइनल खेलने वाली टीमें यानी भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच होगा। उद्घाटन मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। जो भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू हो जाएगा।

वहीं अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस टूर्नामेंट का आखिरी लीग मुकाबला 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

must read: 32 MP के सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Samsung का 5G फोन, जानें फीचर

साथ ही आपको बता दे IPL 2022 के इस सीजन में कुल 10 टीमें आपस में भिड़ने वाली हैं। इस बार 2 नई टीमें शामिल की गई हैं। जिनका नाम लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस हैं। IPL के इस सीजन में कुल 74 मैच खेले जाएंगे और ज्यादातर मैच मुंबई और पुणे में ही खेले जाने हैं।

अब बात करते हैं RCB की। RCB यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने हाल ही में अपना नया कप्तान घोषित किया हैं। भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली कई सीजन से RCB की कमान संभाले हुए थे। लेकिन पिछले साल ही उन्होंने कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया था। जिसके बाद RCB ने अपना नया कप्तान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस(Faf du Plessis) को बनाया हैं।

लेकिन RCB के साथ एक ऐसा खिलाड़ी भी हैं जिसके नाम IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। और वही खिलाड़ी एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ ऑफिशियली जुड़ गया हैं। जिसका एलान हाल ही में RCB के ट्विटर हेंडल से किया गया हैं।

must read: किन्नरों के साथ कैलाश विजयवर्गीय और रमेश मेंदोला ने देखी The Kashmir Files, कही ये बात

आपको बता दे ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि RCB और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ही हैं जिनके नाम IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। और वो इस बार भी RCB के लिए ही खेलने वाले हैं हालांकि वो इस बार कप्तान की भूमिका में नहीं होंगे।

आपको बता दे विराट कोहली ने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 42 अर्धशतक और 5 शतक के साथ 6283 रन बनाये हैं। जो आईपीएल के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन हैं। ये कारनामा उन्होंने 207 मैचों की 199 परियों में कर दिखाया।

वहीं अब तक सबसे ज्यादा मैचों में RCB का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम हैं। जिन्होंने अब तक 140 मुकाबलों में टीम का नेतृत्व किया हैं। जिसमें से RCB ने 64 मैच जीते हैं। और 69 मैचों में हार का सामना करना पड़ा हैं। वहीं 3 मैच टाई रहें जबकि 4 मैचों का नतीजा नहीं निकला।