देश के चारों ओर अलग-अलग मौसम अपने पैर परासे हुए है। जिससे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जैसे उत्तर भारत में ठंडक का असर बढ़ता जा रहा है। इसी के साथ-साथ दक्षिण भारत में बारिश के दौर पिछले कई दिनों से जारी है। इससे लोगों को दोहरी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वही कुछ राज्यों में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जाहिर की है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान 9 डिग्री पर बना हुआ है।

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड अब बढ़ने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है। तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के नीचे तक पहुंचने लगा है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी ज्यादातर जगहों पर तापमान में इसी तरह की गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी गिरते तापमान के साथ सर्दी में भी इजाफा हो गया है।

दिल्ली और लखनऊ में ये है मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में आज, 23 नवंबर को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जाएगा। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिल रहा है। इसके अलावा जम्मू में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिन न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक रह सकता है. सुबह और शाम के समय आसमान में हल्की धुंध देखी जा सकती है जबकि कोहरे के कोई आसार नहीं हैं।

राजस्थान में सर्द हवाएं

राजस्थान में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है। ठंडी हवाओं के असर से राज्य के विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान औसत से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ने नीचे दर्ज किया जा रहा है। वहीं, फतेहपुर शेखावाटी में आज (बुधवार) 23 नवंबर को सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है। जहां, न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंचने के साथ ठिठुरन महसूस की जा रही है। फतेहपुर जिले के खेतों में ओंस की बूंदे जमने लगी हैं। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसी महीने फतेहपुर शेखावट में तापमान जमाव बिंदु पर जा सकता है।

Also Read : महाराष्ट्र डिप्टी सीएम के हाथ लगा श्रद्धा का शिकायत पत्र, बोले कार्यवाही होती तो बच जाती जान

दक्षिण में बारिश का अलर्ट

उत्तरी तमिलनाडु पांडिचेरी के साथ साथ दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कई हिस्से में आज मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मछुआरे को बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और पुडुचेरी, तमिल नाडु सहित श्रीलंका तट पर न जाने की चेतावनी दी गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना जताई गई है जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम पारा गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। जम्मू में न्यूनतम पारा 9 डिग्री सेल्सियस पहुंचा हुआ है। कश्मीर की बात करें तो माइनस में पारा रिकॉर्ड किया गया है।

मुंबई महाराष्ट्र का मौसम

मुंबई का तापमान क्रमश: 18.21 डिग्री सेल्सियस, नागपुर का 13.6 डिग्री सेल्सियस और 13.51 डिग्री सेल्सियस रहा। रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के अनुसार, शहर में ज्यादातर साफ आसमान रहेगा और अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

राजस्थान का सबसे ठंडा शहर है फतेहपुर

शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. फतेहपुर लगातार तीसरे दिन प्रदेश में सबसे सर्द रहा. मौसम साफ होते ही फतेहपुर में न्यूनतम तापमान में दस डिग्री की गिरावट आ गई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया। IMD के अनुसार, मौसम शुष्क रहने से अगले तीन दिनों में तापमान तीन से चार डिग्री और गिर सकता है।

उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने से फतेहपुर में ठिठुरन बढ़ी है। सूरज निकलने के बाद भी दोपहर में धूप में नरमी देखने को मिल रही है। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर बुधवार सुबह के समय न्यूनतम तापमान 3 .8 डिग्री दर्ज किया गया. जो बीते दिन यानी मगंलवार को 4.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय से शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिससे राजस्थान में शीतलहर का असर भी बढ़ सकता है।

Also Read : Indore Breaking: चमेली देवी स्कूल की बस का हुआ हादसा, कई बच्चे हुए घायल

अब लगातार गिरेगा पारा

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, सीकर, चूरू, झुंझुनूं व फतेहपुर क्षेत्र में बालू मिट्टी है. क्षेत्र में रबी फसलों की सिंचाई का दौर भी शुरू हो चुका है। सिंचित एरिया में नमी आने व बालू रेत जल्दी ठंडी होने से रात ज्यादा ठंडी रहने लगी है। जयपुर मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल शेखावाटी सहित प्रदेश में नवंबर अंत तक तापमान में गिरावट के साथ सर्दी तेज होने की संभावना है। 25 नवंबर के बाद प्रदेश में कई जगह पारा जमाव बिंदु तक आ सकता है।

सीकर में भी गिरा तापमान

सीकर जिले में भी लगातर तापमान गिर रहा है। कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ 4.8 डिग्री दर्ज किया गया। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आए. वहीं, शहर के हाईवे पर चाय की दुकानों पर भी लोग अलाव जलाकर गर्मी लेते नजर आए।

ये है देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। यह उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ेगा तथा कुछ और कमजोर हो सकता है।

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की छिटपुट वर्षा हो सकती है जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएँ उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में जारी रहेंगी।