World Health Day: लाइफस्टाइल में फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेंगे स्वस्थ | Follow these tips in lifestyle

0
60
World health day

7 अप्रैल को पूरी दुनिया ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ मनाती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने 1948 में पहली वर्ल्ड हेल्थ असेंबली का आयोजन किया था। इसके बाद 1950 से हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाने लगा। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करना है। इसके लिए हर साल वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य से जुड़ी थीम चुनी जाती है और उसे वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर लागू करने की कोशिश की जाती है। इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम है ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज’।

इस मौके पर हम आपको बताते रहे है स्वस्थ रहने के कुछ आसान तरीके। अप अपनी जिंदगी में इन 6 बातों को अपना लें तो आप हमेश हेल्दी रहेंगे।

must read: World Kidney Day: इंदौर C21 मॉल में हुआ जन-जागृति की विशाल प्रदर्शनी का उद्धघाटन

पानी पिएं

हेल्दी रहने का सबसे आसान तरीका है भरपूर मात्रा में पानी पीना। व्यक्ति को दिनभर में कम से कम दो लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। भरपूर मात्रा में पानी पीने से शारीर ठीक से काम करता है।

फल-सब्जियों का सेवन

फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने से भी आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे। फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होता है। सेहतमंद रहने के लिए दिन में करीब पांच फलों का सेवन जरुर करें। सुबह के नाश्ते में फलों का ज्यूस लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

must read: प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ‘ड्राई फ्रूट्स चाट’|healthy dry fruits chat

चीनी और नमक की मात्रा

स्वस्थ रहने के लिए खाने में नमक और चीनी की मात्रा कम करें। नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या होने के साथ दिल की बीमारी होने का खतरा भी रहता है। वही चीनी भी आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक है। कई स्टडी में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

वजन करें कंट्रोल

हेल्दी रहने के लिए वजन को कंट्रोल करना सबसे ज्यादा जरूरी है। बढ़ता वजन कई बीमारियों को जन्म देता है। वजन बढ़ने से डायबिटीज, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

must read: World Health Day 2018: जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत, कहां है इसका मुख्यालय..

व्यायाम करें

बजन कंट्रोल करने से ज्यादा जरुरी है फिजिकल फिट रहना. फिसिकल फिट रहने लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे शरीर का सर्कुलेटरी सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है। इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। दिनभर में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें।

नींद

स्वस्थ रहने का एक हिस्सा नींद भी है. अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद बहुत जरुरी है। आपको रोज 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

must read: फलाहार में बनाएं रोस्टेड मखाना चाट| Make Quick Breakfast Food “Roasted Makhana Chat”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here