कहीं भारी ना पड़ जाए पैन कार्ड की ये गलतियां, घर बैठे इस तरह करें सुधार

पैन कार्ड में हुई गलतियों को घर बैठे सुधारा जा सकता है.

PAN Card: पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया गया एक अहम दस्तावेज है. वित्तीय मामलों में यह बहुत इस्तेमाल होता है. लेन-देन से जुड़े फैसले आजकल पैन कार्ड के जरिए ही तय किए जाते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आपके पैन कार्ड में सही जानकारी दर्ज हो, क्योंकि अगर ऐसा नहीं है तो आपको नुकसान हो सकता है.

पैन कार्ड में होती हैं यह जानकारियां

पैन कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और सिग्नेचर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं. इसके साथ यह फोटो पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर पैन कार्ड में दी गई जानकारी में कोई गलती है और आप उससे सही करना चाहते हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है यह घर बैठे भी हो सकता है.

Must Read- आधार कार्ड को अपने म्यूचुअल फंड से करें लिंक, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें पूरी प्रोसेस

कैसे सुधारें पैन कार्ड की गलतियां

टैक्स इनफॉरमेशन नेटवर्क एनएसडीएल की ऑफिशियल साइट https://www.tin-nsdl.com पर जाएं.

यहां पर सर्विस सेक्शन में PAN पर क्लिक करें.

PAN पर क्लिक करने के बाद Apply Online का ऑप्शन दिखाई देगा.

इसमें Change/Correction in PAN Data पर जाकर Apply पर क्लिक करें.

वहां जो निर्देश दिए जा रहे हैं उसके मुताबिक सभी जानकारियां भरने के बाद सबमिट कर दें.

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना ऐज प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ और पहचान प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करने पड़ेंगे. इसके बाद साइन और फोटो भी अपलोड कर दें. फॉर्म सबमिट करने से पहले एक बार इसका प्रिव्यू जांच लें, इसके बाद भुगतान कर दें.

कितनी लगेगी फीस

अगर आपका एड्रेस भारत का ही है तो पैन करेक्शन के लिए 100 रूपए फीस देनी होगी. जिन लोगों का एड्रेस भारत से बाहर का है उन्हें 1011 रुपए फीस देना होगी. पेमेंट एडमिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग डिमांड ड्राफ्ट के जरिए किया जा सकता है. पेमेंट की रसीद का प्रिंट अपने पास जरूर रखें.