आधार कार्ड को अपने म्यूचुअल फंड से करें लिंक, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें पूरी प्रोसेस

आधार कार्ड को म्यूचुअल फंड से जोड़ना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Aadhaar Card: आधार कार्ड देश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. गैर सरकारी या सरकारी योजनाओं का फायदा है या फिर पहचान प्रमाण पत्र हर जगह का उपयोग किया जा रहा है. अब तो आधार कार्ड को हर दस्तावेज के साथ जोड़ना जरूरी हो गया है. जिस तरह से आधार कार्ड और पैन कार्ड को जोड़ना जरूरी है ठीक वैसे ही म्यूचुअल फंड से आधार को लिंक कराना बहुत फायदेमंद है.

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराना आवश्यक कर दिया गया है. अगर वह अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो उनके साथ परेशानी हो सकती है. पैन आधार लिंक नहीं होने पर निवेश किए हुए पैसे नहीं निकाले जा सकेंगे. इसलिए अगर आप नहीं काम नहीं किया है तो तुरंत ही करवा लें. इनकम टैक्स के नियमों के अनुसार वित्तीय क्षेत्र से जुड़े काम को करने के लिए अब आधार और पैन कार्ड का लिंक होना जरूरी है.

Must Read- इंदौर: ऑनलाईन ठगों पर क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, वापस कराए ठगी के 3 लाख रुपए

आधार को ऐसे करें म्यूच्यूअल फंड से लिंक

म्यूच्यूअल फंड की रजिस्ट्रार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

यहां पर सीएएमएस का उपयोग करें.

https://eiscweb.camsonline.com/plkyc पर जाएं.

यहां पर आधार सीडिंग फॉर्म भरे और पैन कार्ड नंबर की जरूरत भी लगेगी फिर फॉर्म को सबमिट कर दें.

आधार ऑथेंटिकेशन कंप्लीट करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा. साथ ही म्यूच्यूअल फंड से आधार लिंक होने का बधाई का एसएमएस भी भेजा जाएगा.

इस तरह एसएमएस से करें लिंक

इसे आप सिंपल फोन या फिर स्मार्टफोन से आसानी से लिंक कर सकते हैं. अपने मोबाइल से 9212993399 पर एसएमएस भेजना होगा जिसके बाद कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा.