RBI ने इस बैंक पर लगाई रोक, ग्राहकों की बढ़ी मुश्किलें

0
rbi

नई दिल्ली : बैंकिंग सिस्टम में लगातार सुधर करने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया लगातार कड़े कदम उठा रहा है. इसी के चलते केंद्रीय बैंक ने बीते साल पंजाब और महाराष्ट्र को- ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) पर छह महीने की रोक लगा दी गई थी.

RBI के इस फैलसे से PMC बैंक के ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब एक बैंक पर RBI ने रोक लगा दी है. दरअसल, RBI ने लेनदेन में अनियमितताओं को लेकर बंगलुरु के श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर रोक लगा दी है. बता दें कि यह कर्नाटक में बैंक अग्रणी सहकारी बैंक के तौर पर जाना जाता है. इस बैंक की शुरुआत साल 1999 में की गई है. कर्नाटक में इस बैंक की छह ब्रांच है. जानकारी के अनुसार इस बैंक की कुल नेटवर्थ करीब 100 करोड़ से भी ज्यादा है.

RBI द्वारा बैंक पर रोक लगाने के बाद ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. रोक के बाद ग्राहक अपने खाते से अब सिर्फ 35 हजार रुपए ही निकाल पाएंगे. यह बैंक अगले छह महीने तक RBI की अनुमति के बिना ग्राहकों को कोई लोन नहीं दे सकेगा. सिर्फ इतना ही नहीं, रोक लगने के बाद इस बैंक कूई नया ग्राहक अपना खाता भी नहीं खुलवा सकेगा.