किसानों के हित में बढ़ाया दूध का भाव, अब होगा इतना फायदा

इंदौर सहकारी दुग्ध संघ संचालक मंडल की बुधवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में इंदौर सहकारी दुग्ध संघ के अध्यक्ष श्री मोती सिंह पटेल द्वारा बताया गया

इंदौर सहकारी दुग्ध संघ संचालक मंडल की बुधवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में इंदौर सहकारी दुग्ध संघ के अध्यक्ष श्री मोती सिंह पटेल द्वारा बताया गया कि संचालक मंडल के समस्त संचालक गणों द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर दुग्ध उत्पादक किसानों के हित में दुग्ध के क्रय भाव मे 20 पैसे प्रति फैट की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया। क्रय भाव में वृद्धि से दुग्ध उत्पादक किसानों को प्रति लीटर एक से दो रुपये लीटर अधिक राशि प्राप्त होगी। साथ ही उपभोक्ताओं के विक्रय भाव में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं करते हुए उन्हें राहत दी गई है।
श्री पटेल द्वारा यह भी बताया गया कि दुग्ध संघ परिसर में अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना भी की जा रही है, जिसमें दुग्ध समितियों के सदस्यों को आधुनिक पशुपालन का एवं दुग्ध समितियों के कर्मचारियों को पशु स्वास्थ्य रक्षक, कृत्रिम गर्भाधान, पशु नस्ल सुधार एवं दुग्ध समितियों से संबंधित रिकार्ड संधारण का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के नवयुवकों को रोजगार प्राप्त होगा। दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध संघ के कार्यक्षेत्र के शहरों में स्थापित दुग्ध पार्लर को हटाया जाकर नवीन स्मार्ट पार्लर की तीन श्रेणियां गोल्ड, सिल्वर एवं प्लेटिनम होगी। दुग्ध समिति ग्रामों में ग्रामीण विपणन के तहत दुग्ध संघ द्वारा उत्पादित सभी दुग्ध उत्पाद भी उपलब्ध करवाए जा रहे है।