Pension: अब पेंशन में होगा आपको बड़ा फायदा, इस योजना से मिलेंगे इतने रुपए

नई दिल्ली: अगर आप अपने बुढ़ापे के खर्चे के लिए सेविंग्स कर रहे हैं तो आप सरकार की अटल पेंशन (Pension) योजना में पैसा लगा सकते हैं.

नई दिल्ली: अगर आप अपने बुढ़ापे के खर्चे के लिए सेविंग्स कर रहे हैं तो आप सरकार की अटल पेंशन (Pension) योजना में पैसा लगा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी. इसकी ख़ास बात यह है कि इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

यह भी पढ़े – Aadhar Card : इन दस्तावेजों से घर बैठे करें Aadhar Card के नाम और फोटो में बदलाव, ये है प्रोसेस

जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना के लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके पस सिर्फ एक ही अटल पेंशन का अकाउंट हो सकता है.

यह भी पढ़े – 1993 Mumbai Blast: पकड़ा गया 1993 के मुंबई ब्लास्ट में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकवादी, UAE में किया गया गिरफ्तार

इस योजना में आप हर दिन 7 रुपए जमा करते हैं तो आप हर महीने पांच हजार की पेंशन हासिल कर सकते हैं. वहीं, वहीं, हर महीने 1000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए प्रति माह केवल 42 रुपए जमा करने होंगे और हर माह 2000 रुपये पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये मासिक पेंशन के लिए हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.