1993 Mumbai Blast: पकड़ा गया 1993 के मुंबई ब्लास्ट में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकवादी, UAE में किया गया गिरफ्तार

भारतीय एजेंसियों की एक बड़ी सफलता की खबर सामने आई है. दरअसल, एजेंसियों ने 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

नई दिल्ली: भारतीय एजेंसियों की एक बड़ी सफलता की खबर सामने आई है. दरअसल, एजेंसियों ने 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि आतकवादी को UAE से गिरफ्तार किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, साल 1993 में मुंबई में अलग-अलग जगहों पर करीब 12 ब्लास्ट किए गए थे. इन धमकों में करीब 257 लोग मारे गए थे और वहीं, 713 लोग घायल भी हुए थे.

जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार हुए आतकवादी का नाम अबू बकर है. जो पाकिस्तान के कश्मीर में हथियारों से लेकर दुबई में दाऊद इब्राहिम के आवास पर साजिश तक में शामिल था. बता दें कि, बकर साल 2019 में ही गिरफ्तार हो गया था. लेकिन कुछ दस्तावेजों के चलते वह हिरासत से छूटने में कामयाब हो गया.

वहीं दूसरी ओर टाइगर मेमन के भाई यूसुफ मेमन 1993 के  मुंबई बम ब्लास्ट हमले की साजिश का आरोपी था। जो की मौत की सजा काट रहे थे, नासिक की सेंट्रल जेल में यूसुफ मेमन मौत हो गई है. हालांकि मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया। 2007 में उसे सजा सुनाई गई थी. साल 2018 में यूसुफ को नासिक सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया था. नासिक सेंट्रल जेल के जेलर प्रमोद वाघ ने बताया कि सुबह उसको अटैक आया था, जिसके बाद उसे सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया था.