इस दिन जारी की जाएगी नीट यूजी की आंसर-की! रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट

18 लाख से ज्यादा उम्मीदवार NEET UG 2022 की आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं

NEET UG 2022: एंट्रेंस एग्जाम NEET UG 2022 पूरी हो चुकी है और अब उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लगभग साढ़े 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 17 जुलाई को नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन किया गया था.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी की आंसर शीट और रिजल्ट भी घोषित किए जाएंगे. लाखों उम्मीदवारों को इसका इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है. बता दें कि नीट का रिजल्ट आने से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से प्रोविजनल आंसर-की जारी होगी. जिन पर आपत्तियां मंगाई जाएंगी. आपत्ती विंडो बंद होने के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज की जाएगी और इसके बाद रिजल्ट जारी होगा.

Must Read- छात्रा ने क्यों रोका CM शिवराज सिंह चौहान का काफिला, जानिए पूरा मामला

आंसर-की और उसके बाद रिजल्ट दोनों ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे. NTA सबसे पहले आंसर के साथ ओएमआर शीट और प्रश्न पत्रों की कॉपी भी जारी करता है. ताकि उम्मीदवार अपने रिजल्ट का अंदाजा लगा सके. अगर उम्मीदवारों को आंसर-की पर कोई आपत्ति है तो वह दिए गए 2 से 3 दिन के समय में इसे दर्ज करा सकते हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET UG Results 2022 के अलावा अखिल भारतीय कोटे के लिए 2022 की रैंक लिस्ट भी जारी करेगी. यह सूची राज्यों के साथ राज्यवार साझा की जाएगी. हालांकि, यह सब कब होगा इसकी जानकारी अभी एनटीए (NTA) की ओर से नहीं दी गई है. हालांकि पहले हुई परीक्षा के अनुसार यही उम्मीद लगाई जा रही है कि 2 हफ्तों में आंसर-की रिलीज हो जाएगी और 4 से 6 हफ्ते के अंदर परीक्षा के परिणाम आ जाएंगे. इसके मुताबिक आंसर की 31 जुलाई तक और रिजल्ट 18 से 20 अगस्त के आसपास आने की उम्मीद जताई जा रही है.