मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

कैसा रहेगा आज का मौसम

अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। रात के तापमान के गिरावट के कारण कई इलाकों में शीतलहर के असार बन सकते हैं। आज कुछ इलाकों में बादल और धुंध सुबह से छाए रहे। कुछ ऐसे ही हालात कल देखने को मिल सकते हैं। आज का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है।

Also Read – भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले देश की सुरक्षा एवं स्वाभिमान के लिए चिंता का विषय

पचमढ़ी में कड़ाके की ठंड

ग्वालियर और जबलपुर में भी कड़ाके की ठंडक पड़ने लगी है। यहां रात का अधितकत तापमान 8 डिग्री तक आ गया है। जबलपुर में रात का तापमान 7 डिग्री तक आ गया है। कई जिलों में शीतलहर के कारण भी ठंड बढ़ गई है। शुक्रवार को पचमढ़ी राज्य में सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां रात का पारा 6 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके अलावा, नरसिंहपुर, रीवा और सिवनी में भी तापमान में गिरावट हो रही है।

क्या हैं बड़े शहरों के हाल

बड़े शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो भोपाल (Bhopal Weather) का अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री, इंदौर (Indore Weather) का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री, जबलपुर (Jabalpur Weather) का अधिकतम तापमान 27.0 और न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री, ग्वालियर (Gwalior Weather) का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री रहा।