पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

सरकार के द्वारा आधार कार्ड को बैंक खाते एवं अन्य दस्तावेजों से भी लिंक करवाने के लिए कहा गया है। जिसमें पैन कार्ड भी शामिल है, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाते समय हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप जालसाजी का शिकार हो सकते हैं।

सरकार के द्वारा पहचान पत्र के रूप में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किए जाते हैं। उनमे से पैन कार्ड और आधार कार्ड सबसे खास दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड पहचान पत्र के लिए काम आता है, तो पैन कार्ड का उपयोग वित्तिय लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है। क्योंकि इसके बिना बहुत से काम रुक जाते है। सभी सरकारी काम में पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। वैसे तो इनकम टैक्सपेयर्स के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आप टैक्सपेयर्स नहीं है तो भी पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। फाइनेंस ट्रांजैक्शन से लेकर कई जगह पर पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है। लोन लेने से लेकर सरकारी दस्तावेज में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

हालांकि अब सरकार के द्वारा आधार कार्ड को बैंक खाते एवं अन्य दस्तावेजों से भी लिंक करवाने के लिए कहा गया है। जिसमें पैन कार्ड भी शामिल है, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाते समय हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप जालसाजी का शिकार हो सकते हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पैन को आधार से लिंक करवाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में बता रहे हैं।

अनजान लिंक ओपन न करें

अनजान लिंक पर टच करने से आपका फोन हैक हो सकता है और आपके मोबाइल में मौजूद पर्सनल डाटा कोई अन्य व्यक्ति भी चुरा सकता है। अनजान लिंक में कई तरह के वायरस होते हैं, जो कि मोबाइल को हैक करके आप की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे में आपको इन लिंक से सावधान रहने की बहुत जरूरत है और इन्हें बिल्कुल भी ओपन नही करना चाहिए।

Must Read- जेईई मेंस के तीसरे दिन फिजिक्स रहा आसान, केमिस्ट्री और मैथ्स पड़ा कठिन

अनजान मेल आने पर हो जाए सावधान

ठगी करने के लिए लोग नए-नए तरीके आजमाते हैं। क्योंकि उन लोगों का उद्देश्य मात्र लोगों को ठगना होता है। ऐसे में आपको अलर्ट रहने की बहुत जरूरत होती है, क्योंकि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए लोग कई बार फर्जी ईमेल आईडी भी भेज देते हैं। जोकि दिखने में बिल्कुल सही लगती है, लेकिन अगर आप इस तरह की लिंक पर टच कर देते हैं, तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। इसीलिए आपको इस तरह की लिंक आने पर बिल्कुल भी उसे ओपन नहीं करना चाहिए।

फोन पर ढूंढते है शिकार

कई बार लोग पैन को आधार कार्ड से लिंक करवाने के नए-नए तरीके ढूंढते हैं। इसके लिए ठग आपसे फोन के जरिए संपर्क बनाते हैं और पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए कहते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी कोई भी जानकारी दे देते हैं तो आप किस फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। इसीलिए आपको किसी भी तरह के कॉल आने पर कोई जानकारी साझा नहीं करना चाहिए।

ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए करें लिंक

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट का चयन करना चाहिए इसके लिए आप incometax.gov.in पर जाएं और यहां से आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं।