जेईई मेंस के तीसरे दिन फिजिक्स रहा आसान, केमिस्ट्री और मैथ्स पड़ा कठिन

JEE Main जुलाई सेशन की परीक्षा इन दिनों चल रही है.

JEE Main 2022: बीई और बीटेक में दाखिला लेने के लिए होने वाले देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main में दूसरे सेशन की तीसरे दिन की मं कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम बुधवार को हुई. स्टूडेंट और फैकल्टी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अगर पेपर एनालिसिस किया जाए, तो पेपर को सुलझाने में 40 से 50 मिनट का समय लगा. फिजिक्स आसान केमिस्ट्री कठिन और मैथ्स ज्यादा टफ रहा.

तीसरे दिन फिजिक्स का पेपर आसान रहा इसमें लॉजिक गेट, रिजॉल्विंग पॉवर व अर्थ मैग्नेटिज्म के अलावा हीट, मैकेनिक्स, इलेक्ट्रोडायनेमिक्स एवं मॉडर्न फिजिक्स से जुड़े सवाल पूछे गए.

Must Read- पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए झारखंड सरकार कर रही प्रयास, मुख्य सचिव के सुझावों पर करेंगे अमल

पहली शिफ्ट में केमिस्ट्री का पेपर आसान था फिजिकल केमिस्ट्री में केमिकल काइनेटिक्स, सरफेस केमिस्ट्री, आयोनिक इक्विलीब्रीयम, मोल कंसेप्ट, लिक्विड सॉल्युशन, एटोमिक स्ट्रक्चर व सॉलिड स्टेट. इनऑगेनिक केमिस्ट्री में डी-ब्लॉक, कोऑर्डिनेशन कंपाउंड, केमिकल बॉन्डिंग व हाइड्रोजन एवं ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पॉलीमर, केमिस्ट्री इन एवरी-डे लाइफ, सब्स्टीट्यूशन रिएक्शन, एरोमेटिसिटी, अल्कोहल व फीनोल टॉपिक्स से जुड़े सवाल आए.

सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर अन्य दोनों विषय के मुकाबले कठिन था. 4-5 प्रश्न ऐसे थे जो बहुत ही ज्यादा कठिन थे. 11वीं और 12वीं के सिलेबस को कवर करते हुए ही सभी प्रश्नों को पूछा गया है. शाम के बारे में पेपर का डिफिकल्टी लेवल बीच का रहा. 20-20% प्रश्न कठिन और आसान और 60% प्रश्न डिफिकल्ट रहे.

बता दें कि JEE Main परीक्षा की शुरुआत 25 जुलाई से हुई है जो 30 जुलाई तक चलेगी. देश के 501 शहरों और विदेशों में 25 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.