IPL 2022: इन टीमों के कप्तान हैं बिलकुल अनुभवहीन, क्या प्लेऑफ़ में बना पाएंगे जगह !

क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुम्भ Indian Premier League यानी IPL 2022 महज कुछ ही घंटों बाद शुरू हो जायेगा जिसका क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से इन्तजार हैं।

IPL 2022: IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 15 वें सीजन का आगाज शनिवार 26 मार्च से होने वाला हैं। भारत में क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुम्भ Indian Premier League यानी IPL 2022 महज कुछ ही घंटों बाद शुरू हो जायेगा जिसका क्रिकेट प्रशंसकों को बेसब्री से इन्तजार हैं।

गौरतलब हैं कि आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला कल यानी 26 मार्च को खेला जाएगा। IPL 2022 का ये उद्घाटन मुकाबला पिछले साल का फाइनल खेलने वाली टीमें यानी भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच होगा। उद्घाटन मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। जो भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू हो जाएगा।

वहीं अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस टूर्नामेंट का आखिरी लीग मुकाबला 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला जाएगा। साथ ही आपको बता दे IPL 2022 के इस सीजन में कुल 10 टीमें आपस में भिड़ने वाली हैं। इस बार 2 नई टीमें शामिल की गई हैं। जिनका नाम लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस हैं। IPL के इस सीजन में कुल 74 मैच खेले जाएंगे और ज्यादातर मैच मुंबई और पुणे में ही खेले जाने हैं।

must read: Russia Ukraine War Updates: खतरों से खाली नहीं हैं अमेरिकी राष्ट्रपति का पोलैंड दौरा, जाने वजह

RCB में हुए ये बड़े बदलाव

लेकिन इस बार IPL खेलने वाली कुछ टीमों में कई बड़े बदलाव हुए हैं। जैसे RCB की जर्सी भी चेंज हो गई और कप्तान भी। भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली कई सीजन से RCB की कमान संभाले हुए थे। लेकिन पिछले साल ही उन्होंने कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया था। जिसके बाद RCB ने अपना नया कप्तान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस(Faf du Plessis) को बनाया हैं।

IPL 2022: Faf du Plessis succeeds Virat Kohli as RCB captain

फाफ डु प्लेसिस पहली बार आईपीएल में कप्तानी करते नजर आएंगे। हालांकि वे इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी कर चुके हैं। और वे काफी अनुभवी भी हैं। लेकिन RCB की कमान संभालने के बाद उन पर एक बड़ी जिम्मेदारी आ गई हैं। जिससे उन्हें दबाव परेशान कर सकता हैं।

आपको बता दे RCB अभी तक IPL का कोई ख़िताब नहीं जीत पाई हैं। तो अब सवाल यही खड़ा होता हैं कि क्या फाफ डु प्लेसिस RCB को खिताब दिलाने में कामयाब होंगे हैं, क्या डु प्लेसिस अभी तक बना हुआ ये रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे या नहीं। देखना दिलचस्प होगा।

CSK के नए कप्तान होंगे जडेजा

वहीं सीएसके यानी चेन्नई सुपर किंग्स में भी अब एक बड़ा बदलाव हुआ हैं। दरअसल एन वक्त पर टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया। इस वजह से चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को बनाया गया। उन्हें आईपीएल में खेलने का काफी अनुभव हैं। वे 2008 से आईपीएल में खेल रहे हैं और उन्हें 200 मैचों का अनुभव हैं।

लेकिन वे पहली बार किसी बड़े लीग में कप्तानी करेंगे। हालांकि भारत की अंडर-19 टीम के वे कुछ समय के लिए कप्तान बनाये गए थे। पर उन्हें किसी भी प्रकार के अंतरार्ष्ट्रीय मुकाबलों में कप्तानी करने का अनुभव नहीं हैं। देखना दिलचस्प होगा कि महेंद्र सिंह धोनी की निगरानी में कप्तानी करने वाले रवींद्र जडेजा टीम को कहाँ तक लेकर जा सकते हैं !

must read: UP Oath Ceremony: CM योगी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देखें सभी मंत्रियों की लिस्ट

गुजरात टाइटंस और हार्दिक पांड्या

गौरतलब हैं कि IPL 2022 के इस सीजन में कुल 10 टीमें आपस में भिड़ने वाली हैं। इस बार 2 नई टीमें शामिल की गई हैं। जिनका नाम लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस हैं। इन्हीं नई टीमों में से गुजरात टाइटंस ने अपना कप्तान भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बनाया हैं।

IPL 2022: Gujarat Titans Launch Their Jersey at Narendra Modi Stadium | Flipboard

हार्दिक एक युवा खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें कप्तानी करने का किसी भी प्रकार का अनुभव नहीं हैं। वे शुरू से ही मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलते आये हैं। और उन्हें 92 मैचों का अनुभव भी हैं। लेकिन कप्तानी के मामले में वो इस सीजन में डेब्यू कर रहे हैं। पहली बार आईपीएल खेल रही टीम के इस अनुभवहीन कप्तान पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

पंजाब किंग्स इलेवन का हाल

IPL 2022: Punjab Kings Appoint Mayank Agarwal As Captain | Cricket News

ऐसा ही हाल पंजाब किंग्स इलेवन का हैं। इस टीम के कप्तान मयंक अग्रवाल हैं। जिन्हें आईपीएल में 100 मैच खेलने का अनुभव हैं लेकिन कप्तानी करने का कोई अनुभव नहीं। यानी IPL 2022 के इस सीजन में 4 टीमें ऐसी हैं जिनके कप्तान अनुभवहीन या पहली बार आईपीएल में कप्तान बने हैं।