Indore: सीवरेज लाइन सफाई की समीक्षा बैठक, आयुक्त ने जरुरी निर्देश

इन्दौर, दिनांक 06 जनवरी 2022। आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा सीटीबस आफिस में सीवरेज व ड्रेनेज लाईन सफाई व्यवस्था की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, श्री देवेन्द्रसिंह, नगर शिल्पज्ञ, झोन क्रमांक 11 से 19 तक के झोनल अधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री एवं ड्रेनेज सफाई दरोगा उपस्थित थें। आयुक्त द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान 311 एप एवं सी.एम हेल्प लाईन में प्राप्त सीवरेज एवं ड्रेनेज से संबंधित शिकायतों का झोन वाईज समीक्षा बैठक की गई।

ALSO READ: मंत्री सिलावट ने किया देवी अहिल्या कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण

शिकायतों के निराकरण करने के निर्देश दिये गये। आयुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि, सीवरेज एवं ड्रेनेज लाईन का जियोटेकिंग किया गया है उस अनुसार प्रत्येक वार्ड का लाईनों सफाई के लिए रोस्टर बनाये व रोस्टर अनुसार सफाई की जावें। इसके साथ ही ड्रेनेज सूपरवाईजर व सफाई कर्मियों के सुबह के साथ ही शाम को भी हाजरी ली जावें यदि शाम को कर्मचारी उपस्थित नही है तो उस कर्मचारी को अनुपस्थित माना जावेगा। ड्रेनेज लाईन सफाई में कार्यरत कर्मचारी जो लगातार बिना स्वीकृति के कार्य पर उपस्थित नही हुए है ऐसे कर्मचारी की सेवाऐं समाप्त कर उनके स्थान पर दुसरे कर्मचारी रखने के निर्देश दिये ।

लाईनो की सफाई के लिए रोस्टर का पालन प्राथमिकता से करे झोनल अधिकारी, ड्रेनेज सूपरवाईजर एवं उपयंत्री द्वारा सफाई व्यवस्था के संबंध में दी गई जानकारी का रेण्डम चेकिंग भी करें। समीक्षा के दौरान ड्रेनेज लाईन चोक होने, लाईनों के ओव्हर होने, चेम्बर बदलने, सीएण्डडी वेस्ट उठाने की प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये गये साथ ही जहा पर ड्रेनेज के चेम्बर बनाये जा रहे है उसके आसपास का मटेरियल उठाने के निर्देश भी दिये गये।

आयुक्त पाल द्वारा ड्रेनेज सफाई के साथ-साथ झोन 11 से 19 तक वार्डो में बेक लाईन की समीक्षा भी की गई तथा प्रत्येक वार्ड में कितनी बेक लाईन है जिन बैक लाईनों में ड्रेनेज लाईन डली हुई है तथा लाईन में डाउन पाईप लाईन डले हुए है उन बेक लाईनों को प्राथमिकता से पक्का करने हेतु कार्यवाही की जावें तथा इसके लिए प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय में जनकार्य विभाग को तीन दिन में भेजने के निर्देश भी दिये गयेे।