HomeदेशIndore News: पंचायत निर्वाचन में आयोग के दिशा-निर्देशों का हो पूरा पालन

Indore News: पंचायत निर्वाचन में आयोग के दिशा-निर्देशों का हो पूरा पालन

इंदौर 22 दिसम्बर, 2021
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इंदौर जिले के लिये नियुक्त प्रेक्षक श्री बी.एम. शर्मा ने आज कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में निर्वाचन की तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि पंचायत निर्वाचन में राज्य निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का पूरा पालन हो। निर्वाचन की सभी तैयारियां निर्धारित समय पर आयोग के निर्देशों के अनुरूप की जाये। बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि निर्वाचन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी सुनिश्चित हो।

ALSO READ: Indore में होगा आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम, विभिन्न राज्यों के युवा लेंगे भाग

बैठक में डीसीपी श्री आशुतोष बागरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री पुनीत गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा, रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी, निर्वाचन व्यवस्थाओं के लिये नियुक्त नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे। बैठक में प्रेक्षक श्री बी.एम. शर्मा ने कहा कि निर्वाचन के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाये। संपत्ति विरूपण अधिनियम के अन्तर्गत भी कार्रवाई की जाये। सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो, यह प्रयास किये जायें।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया तथा मतदान और मतगणना वाले दिन कोविड प्रोटोकाल का विशेष रूप से पालन कराया जाये। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रतुल सिन्हा ने निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 23 दिसम्बर को नाम वापसी का अंतिम दिन है। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की सूची अंतिम रूप से तैयार कर प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। जिले में निर्वाचन की पुख्ता व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 6 लाख 66 हजार 984 मतदाता हैं।

मतदान के लिये 1218 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें से 259 संवेदनशील तथा 118 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित किये गये हैं। जिले में रिजर्व सहित 1424 मतदान दलों का गठन किया गया है। मतदान दलों के कर्मचारियों को पहले चरण का प्रशिक्षण दे दिया गया है। मतदान दलों में 5696 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक लाने ले जाने के लिये 300 वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिले में निर्वाचन व्यवस्थाओं के संबंध में 80 सेक्टर बनाकर सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

जिले में पर्याप्त संख्या में ईवीएम उपलब्ध है। जिले में मतगणना स्थल चिन्हित कर उनमें सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिये भी अभियान चल रहा है। बैठक में बताया गया कि कोविड प्रोटोकाल के पालन के लिये भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। इसके लिये मतदान केन्द्रों पर मास्क, सैनेटाइजर, हाथ धुलाने की व्यवस्था, थर्मल स्कैनर, ग्लब्ज आदि की व्यवस्था रहेगी। आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक-एक मेडिकल किट भी रहेगी।

बैठक में डीसीपी श्री आशुतोष बागरी और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री पुनीत गहलोत ने सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी लायसेंसधारियों से शस्त्र जमा कराये जा रहे हैं। प्रतिबंधात्मक कार्रवाई लगातार की जा रही है। बॉन्ड ओवर तथा जिलाबदर की कार्रवाई भी की जा रही है। जिले में अर्न्तजिला सीमाओं पर आठ चेकपोस्ट बनाये गये हैं। बताया गया कि मदिरा के अवैध संग्रहण, विक्रय तथा परिवहन और अवैध रूप से वितरण करने वालों के विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular