मौसम विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में मौसम का मिलाजुला स्वरूप वर्तमान में देखने को मिल रहा है। दरअसल एक और जहाँ देश के अधिकतम राज्यों में कड़ाके की ठंड की एक आहट महसूस की जा रही है, वहीं दक्षिण भारत के कुछ इलाकों सहित देश के कुछ एक राज्यों में अब भी बारिश का सामान्य दौर जारी है। उत्तरी भारत में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता की वजह से जहां एक और हवाओं का रुख परिवर्तित हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ देश के विभिन्न राज्यों के तापमान में भी तेजी से गिरावट इस दौरान दर्ज की जा रही है। आइए जानते हैं मौसम विभाग का पूर्वानुमान।

Also Read-T20 World Cup 2022 : भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी कर जीत की अपने नाम, ये खिलाड़ी रहा विजेता का हीरो

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में उत्तर भारत में बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत में बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवाओं के रुख में परिवर्तन के कारण मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के अधिकतम इलाकों में पारा तेजी से लुढ़क रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के उत्तरी जिलों के विभिन्न इलाकों में ठंडी हवाएं भी धीरे-धीरे शीत लहर में परिवर्तित होती दिखाई दे रही हैं। इसके साथ ही दक्षिण के तटीय क्षेत्रों में बनने वाली नमी की वजह से प्रदेश के कुछ एक जिलों के कुछ एक इलाकों में हल्की से सामान्य बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

देश के अन्य राज्यों का हाल

उत्तर भारत के राज्यों में एक ओर जहां बर्फवारी और बारिश शुरू हो गई है, वहीं इन राज्यों का तापमान भी तेजी से गिर रहा है। हिमालय के कुछ क्षेत्रों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के इन राज्यों का मौसम सर्दी और बारिश से प्रभावित हो रहा है। IMD के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी सामान्य बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में इस पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है।

राजधानी दिल्ली में भी गिरा पारा

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली का तापमान भी अब तेजी से गिरता दिखाई दे रहा है। प्रदूषण और सर्द हवाओं की मौजूदगी राजधनी दिल्ली के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं, जिससे राजधानी के आसमान में कोहरे और धुंध की मौजूदगी बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक से दो दिनों में राजधानी दिल्ली का पारा तेजी से लुढ़केगा, जिसकी वजह से कड़ाके की सर्दी का अहसास शुरू हो जाएगा।