सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी हो जाती है, जिसके चलते हाथ पैर में रैशेज खुजली की समस्या बढ़ जाती है, आपने गौर किया होगा कि नहाने के बाद पूरे शरीर में खुजली जैसी समस्या होने लगती है, सर्द हवाएं, कठोर साबुन का इस्तेमाल त्वचा की नमी खत्म कर देता है ,ऐसे में इस समस्या का एक समाधान है कि सर्दियों में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगा लें, क्योंकि इससे ना सिर्फ रूखे पन की समस्या दूर होती है बल्कि इससे कई और भी फायदे होते हैं, तेल लगाना शरीर को पोषण देने के सबसे सही तरीके में से एक है हमारे शरीर को बाहर से भी उतना ही केयर चाहे जितना भी तरसे यही वजह है किघर में बड़े बुजुर्ग नहाने से पहले सर्दियों में तेल लगा लेते हैं.

नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाना मालिश करना त्वचा की कई समस्याओं से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है. आयुर्वेद में नहाने से पहले तेल मालिश करने को अभ्यंग का नाम दिया गया है. ये एक पारंपरिक भारतीय चिकित्सा प्रणाली है, जिसमें गर्म तेल को सिर से पैर तक पूरे शरीर में धीरे से मालिश किया जाता है.माना जाता है कि ये समग्र स्वास्थ को बढावा देता है.

त्वचा को मॉइस्चराइज करे- सर्दियों में नहाने से पहने शरीर की तेल मालिश करना बेहद फायदेमंद है. सरसों, अखरोट जैसे प्राकृतिक तेलों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से सूखी, परतदार और खूजली वाली त्वचा से निपटने में मदद मिल सकती है, वे त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस से नमी के नुकसान को रोकने में एक प्रभावी अवरोध बनते हैं.

बल्ड  सर्कुलेशन ठीक करे- सर्दियों में गर्म तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, मौजूदा स्टडी से ये भी पता चलता है कि तेल मालिश करने से सूजन रोधी लाभ हो सकते हैं

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे- तेल लगाने से त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है. अभ्यंगम मालिश के लिए गर्म तेल का उपयोग करने का एक आयुर्वेदिक अभ्यास है, इस तकनीक के प्राचीन चिकितस्कों का मानना है कि ये शरीर में विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकती है.

तनाव कम करे-रिसर्च की माने तो मालिश करने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, ये वो हार्मोन है जो हमें खुश और अच्छा महसूस कराता है,आपको तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करके आराम देने में मदद करती है.

थकावट दूर करे-सर्दियों में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर की थकावट दूर होती है. सर्दियों में कई बार शरीर में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में तेल से शरीर की मालिश करने से दर्द दूर होता है.

Also Read: MP में एक्साइज कॉन्स्टेबल के पदों बढ़ोतरी, आवेदन करने से पहले पढ़ लें पूरी खबर