मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी की आस लगाए बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जानिमेशन बोर्ड (MPPEB) ने आबकारी विभाग में एक्साइज कॉन्स्टेबल के पदों को दोगुना कर आवेदन करने की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी है। एक्साइज कॉन्स्टेबल के कुल 200 पदों को बढ़ाकर 462 कर दिया गया है।

462 पदों में 313 रेगुलर और 149 बैकलॉग शामिल हैं। पहले एक्साइज कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए जारी हुई पदों की कुल संख्या में 51 रेगुलर और 149 बैकलॉग थे। सरकारी नौकरी की तैयारी कर परीक्षार्थी MPPEB की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की विस्तार से जानकारी नोटिफिकेशन में दी गई है।

आवेदकों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (इंटरमीडिएट) पास होना जरूरी है। उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट रहेगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से परीक्षा शुल्क 500 रुपए ली जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 250 रुपए जमा करना होगा।

कब ली जाएगी भर्ती परीक्षा?

आबकारी विभाग में एक्साइज कॉन्स्टेबल की भर्ती परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। सुबह 10 बजे से 12 बजे तक पहला पेपर होगा और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। भर्ती परीक्षा की तारीख अगले साल 20 फरवरी, 2023 निर्धारित की गई है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जानिमेशन बोर्ड ने आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 29 दिसंबर कर दिया है। पहले, आवेदन की आखिरी तारीख 24 दिसंबर तक रखी गई थी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी गई है।