आपके आधार कार्ड से चलाए जा रहे हैं कितने नंबर? इस आसान तरीके से लगाएं पता

हमारा हर मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होता है. कोई परेशानी ना हो इसलिए आधार से कितने नंबर लिंक है यह आसानी से जाना जा सकता है.

Aadhar Card Update: आजकल आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसे हर चीज से जोड़ा जाना अनिवार्य हो गया है. सिम कार्ड लेने पर उसे भी आधार कार्ड से लिंक कराना पड़ता है यानी उसकी केवाईसी कराई जाती है इसके बाद ही सिम कार्ड एक्टिवेट होता है. बता दें कि एक आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम कार्ड लिए जा सकते हैं. जम्मू कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों की आईडी पर 6 सिम कार्ड ही एक्टिवेट होते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड पर लिए हुए सिम कार्ड का उपयोग कोई और कर रहा होता है. ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आधार नंबर कितने मोबाइल सिम कार्ड से लिंक है तो इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है. आप अगर उस सिम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं.

आप के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है इसका पता लगाने के लिए एक पोर्टल है जिसे सरकार ने तैयार किया है. टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटक्शन पोर्टल को लॉन्च किया है. इस पर जाकर आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है यह पता लगाया जा सकता है.

Must Read- पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

अगर कोई मोबाइल नंबर बिना जानकारी के लिए आप के आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. पुराने और उपयोग में नहीं आ रहे नंबर को आधार कार्ड से अलग भी किया जा सकता है. अगर कोई दूसरा आपके आधार कार्ड पर सिम खरीद कर कोई गैरकानूनी काम करता है, तो उस वजह से आपके लिए मुश्किल पैदा हो सकती है इसलिए जाना बहुत जरूरी है कि आप के आधार पर कितनी सिम एक्टिवेट है.

कैसे करें पता

सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं.

यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आए हुए ओटीपी को डाल दें.

ऐसा करते ही आप के आधार से जुड़े सभी नंबर यहां दिखाई देने लगेंगे.

आप उन नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं जो उपयोग में नहीं आ रहे हैं या जिनकी जरूरत नहीं है.