Homeदेशसरकार का बड़ा फैसला, इंटरनेशनल यात्रियों को 7 दिन रहना होगा होम...

सरकार का बड़ा फैसला, इंटरनेशनल यात्रियों को 7 दिन रहना होगा होम क्‍वारंटीन

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (international flights) के लिए नई गाइडलाइन (new guideline) जारी कर दी है। जिसके मुताबिक अब भारत आने पर सभी इंटरनेशनल यात्रियों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में होना होगा। इसके साथ ही आठवें दिन उनका RTPCR टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। बता दें कि, केंद्र की यह गाइडलाइन 11 जनवरी से लागू की जाएगी।

ALSO READ: आकाश विजयवर्गीय का प्रशासन को अल्टीमेटम, जावेद हबीब को लेकर कही ये बात

साथ ही अब यात्रियों को अपनी नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। नई गाइडलाइन्स के अनुसार यात्रा से 72 घंटे पहले किया गया कोरोना टेस्ट ही मान्य होगा। वहीं अगर रिपोर्ट फर्जी या गलत पाई जाती है तो यात्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान भी शामिल है और इसके लिए यात्रा से पहले एक फॉर्म भरना जरूरी होगा। गौरतलब है कि, देश में कोरोना के मामलो में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं 214 दिन बाद एक लाख से ज्यादा दर्ज किए गए हैं, जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,52,26,386 हो गई है। इनमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3,007 मामले भी शामिल हैं।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की सुबह आठ बजे तक के आंकड़े बताए। जारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक आए ओमिक्रॉन के कुल मामलों में से 1,199 लोग स्वस्थ हो गए या देश छोड़कर चले गए हैं। वहीं सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में मिले है। महाराष्ट्र में 876 मामले आए है। इसके बाद दिल्ली में 465, कर्नाटक में 333, राजस्थान में 291, केरल में 284 और गुजरात में 204 मामले आ चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular