लोकसभा का पहला सत्र आज से, तीन तलाक बिल पर नजर

0
45
sansad bhavan

देश की 17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से प्रारंभ होगा। सत्र के पहले दो दिन तक नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चयन होगा। राष्ट्रपति गुरूवार को दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। निर्मला सीतारमण बतौर वित्त मंत्री 5 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी।

इससे पहले सत्र से एक दिन पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुला कर तीन तलाक सहित कई अहम बिलों पर विपक्ष का सहयोग मांगा। सत्र के दौरान सरकार तीन तलाक, केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण), नागरिकता संशोधन जैसे कई अहम बिल पेश करेगी। इनमें तीन तलाक बिल पर पुराने स्टैंड पर अड़ी सरकार की कोशिश दूसरे कार्यकाल में इसे कानूनी मंजूरी दिलाने की होगी। इधर, भाजपा की सहयोगी पार्टी जेडीयू पहले ही तीन तलाक बिल पर साथ देने से इनकार कर चुकी है, जबकि अन्य विपक्षी दलों ने इस बिल पर अपना रुख साफ नहीं किया है।

नई लोकसभा में एनडीए को भारी बहुमत मिला हुआ है, जबकि विपक्ष सिमटा हुआ सा है। इतना ही नहीं, विपक्ष का मनोबल भी टूट हुआ नजर आ रहा है। इसी के चलते सत्र से एक दिन पहले तक कांग्रेस लोकसभा में अपने संसदीय दल का नेता तक नहीं चुन पाई है। राजद जैसे कई दल अपना एक भी उम्मीदवार नहीं जिता पाए हैं, जबकि कांग्रेस तमाम कोशिशों के बावजूद इस बार भी नेता प्रतिपक्ष के लिए जरूरी 55 सदस्यों का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई है।

अहम बिलों के अलावा देश भर की निगाहें 5 जुलाई को पेश होने जा रहे आम बजट पर है। अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने 5 लाख की आय को आय कर से छूट तो दी थी, मगर इसे स्लैब में शामिल नहीं किया था। ऐसे में सबकी दिलचस्पी यह जानने में है कि क्या वित्त मंत्री इस छूट को स्लैब में शामिल करेंगे या मध्य वर्ग को राहत देने के लिए आयकर छूट की सीमा में बढ़ोत्तरी करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here