कॉमनवेल्थ गेम्स : तूलिका ने बढ़ाया देश का मान, जूडो में जीता सिल्वर मेडल, दो वर्ष की थीं जब हुई थी पिता की हत्या

भारतीय महिला जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने जूडो स्पर्धा में सिल्वर मेडल प्राप्त किया है। तूलिका मान के द्वारा यह सिल्वर मेडल कॉमनवेल्थ गेम्स के 78 किलो भारवर्ग में हासिल किया गया है। गौरतलब है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अबतक 3 पदक जुडो में प्राप्त हुए हैं।

इस बार राष्ट्रमंडल खेल (Commonwealth Games) में शुरुआत से ही भारतीय खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से देश का मान बढ़ा रहे हैं। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए भारतीय महिला जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने जूडो स्पर्धा में सिल्वर मेडल (silver medal) प्राप्त किया है। तूलिका मान के द्वारा यह सिल्वर मेडल कॉमनवेल्थ गेम्स के 78 किलो भारवर्ग में हासिल किया गया है। गौरतलब है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अबतक 3 पदक जुडो में प्राप्त हुए हैं।

Also Read-मध्य प्रदेश : भोपाल में चिकित्सा शिक्षा विभाग का क्लर्क निकला करोड़ों का आसामी, आँखों में धूल झोंकने के लिए चलता था टू व्हीलर से

दो वर्ष की थीं जब हुई थी पिता की हत्या

तूलिका मान की दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर माता अमृता सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि तूलिका जब सिर्फ दो वर्ष की थी, तब उनके पितासतबीर मान की हत्या व्यापारिक प्रतिस्पर्धा के चलते कर दी गई थी। जिसके बाद उन्होंने ही तूलिका की परवरिश की है, जिसमें कार्य की व्यस्तता के चलते उनके द्वारा तूलिका को जुडो क्लब में भर्ती कराया गया था, जहां से चलकर तूलिका मान ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना और अपने माता-पिता के साथ ही पुरे देश का मान बढ़ाया है।

Also Read-उत्तराखंड : हरिद्वार जिला जेल में कोरोना से हाहाकार, 70 कैदी हुए पॉजिटिव, सैकड़ों की रिपोर्ट आना है बाकी

सेमीफाइनल में जीती, फाइनल में हारीं

इंग्लैंड में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में तूलिका मान ने न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को हराया था और फाइनल में प्रवेश किया था । फाइनल मुकाबले में तूलिका मान का मुकाबला स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन से हुआ, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ गया और स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन ने मैच की जीतकर गोल्ड मेडल हासिल किया।