पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सैन्य ठिकाने बनाना चाहता है चीन, अपने निवेश की है फ़िक्र

चीन अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी अपने सैन्य ठिकाने जमाने की योजना बना रहा है। चीन द्वारा भारत के इन दोनों पड़ौसी देशों में काफी बड़ी मात्रा में धन निवेश किया गया है, जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में अब तक 60 अरब डॉलर से अधिक चीनी निवेश हो गया है ।

चीन (China) अब अपनी सेना की मौजूदगी अपने देश से बाहर विदेशों में भी करने की योजना बना रहा है। भारत (India) का पड़ौसी देश चीन अपने दुस्साहस और अप्रिय कार्यकलापों के लिए प्रसिद्ध है। चीन अपने खुराफाती दिमाग से अनैतिक तरीकों को अपनाने से भी पीछे नहीं हटता और अक्सर कोई न कोई ऐसी हरकत करता है, जिससे उसके नापाक मंसूबों को मजबूती मिलती रहे।

Also Read-Share Market : सेंसेक्स पहुंचा 60,000 के पार, निवेशकों में दिखी खुशहाली

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भेजना चाहता है सेना

ताजा जानकारी के अनुसार चीन अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी अपने सैन्य ठिकाने जमाने की योजना बना रहा है। चीन द्वारा भारत के इन दोनों पड़ौसी देशों में काफी बड़ी मात्रा में धन निवेश किया गया है, जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में अब तक 60 अरब डॉलर से अधिक चीनी निवेश हो गया है । अपने इन निवेशों की सुरक्षा के लिए चीन इन दोनों देशों के अंदर अपनी सैन्य चौकियां और ठिकाने बनाने की तैयारी कर रहा है।

Also Read-Indore Khandwa Highway : चेतावनी के बावजूद दिखी जनता की लापरवाही, मोरटक्का में नर्मदापुल पर अपनी जान से खेलती मिली भीड़

भारत के लिए है खतरा

चीन के द्वारा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अपने सैन्य ठिकाने जमाने की खबरें भारत के लिए चिंता बढ़ाने वाली साबित हो सकती हैं। गौरतलब है कि चीन और भारत के रिश्ते भी वर्तमान में संतोषजनक नहीं हैं और वक्त बे वक्त चीन भारत में सीमा उलंघन का प्रयास करता रहा है, जिसके कारण दोनों देशों में मनमुटाव और गफलत की स्थिति निर्मित होती रहती रही है। अब भारत के इन दो पड़ोसी देशों में चीन के अपनी सैन्य चौकियां बनाने की जानकारी भारत के लिए चिंता और चिंतन दोनों का विषय है।