अगर आप भी कम लागत में अपना व्यापार शुरू करना चााहते हैं तो आपको ज़रा सा भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आज हम आपके लिए एक सॉलिड बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इसे आप कम से कम लागत में शुरू कर सकते हैं. यहां हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की . इस खेती से ज़बरदस्त मुनाफा हो सकता हैं.आपको यहां बता दें कि इस खेती को करने में आपको 15 हजार से 20 हजार रुपये तक की खपत आती है और आप इससे प्रत्येक माह लाखों में कमाई कर सकते हैं.

खूब डिमांड में हैं लेमनग्रास खेती

लेमन ग्रास की खेती से निकलने वाले ऑयल की मार्केट में अधिक मांग में है. लेमन ग्रास से निकलने वाला ऑयल कॉस्मेटिक्स, साबुन, ऑयल और दवा बनाने वाली इंडस्ट्रीज उपयोग करती हैं. यही कारण है कि मार्केट में इसकी अच्छी खासी कीमत मिल जाती है. इस खेती की सबसे मुख्य बात ये है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है. लेमनग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में अधिकतर 4 लाख रुपये तक का फायदा उठा सकते हो.

Also Read – Optical Illusion: बूझो तो जानें! इस तस्वीर में छिपा है एक मेंढक, केवल 5% लोग ही इस चैलेंज को कर पाए पूरा

कैसे करें लेमन ग्रास की फार्मिंग

लेमन ग्रास लगाने का श्रेष्ठतम समय फरवरी से जुलाई के मध्य है. एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है. एक साल में तीन से चार बार लेमन ग्रास की कटाई होती है. लेमन ग्रास से ऑयल निकाला जाता हैं. एक साल में एक कट्ठे जमीन से अधिकतम 3 से 5 लीटर ऑयल निकलता है. इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए है. लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 माह उपरांत इसकी प्रथम कटाई की जाती है.

एक एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की फार्मिंग से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली जा सकती हैं. वैसे तो आप इसकी फार्मिंग15 से 20 हजार रुपये की लागत में शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा और बजट हो तो आप शुरुआत में ही मशीन भी लगा सकते हैं. 2 से 2.5 लाख रुपए में मशीन का सेटअप लगा सकते हैं.

कैसे होगी कमाई?

लेमन ग्रास की फार्मिंग से आप बहुत ही अच्छी कमाई करने लगेंगे. आपको बता दें कि एक क्विंटल लेमन ग्रास से एक लीटर ऑयल निकलता है. जिसका मूल्य मार्केट में 1 हजार से लेकर 1500 रुपए तक होती है. यानी पांच टन लेमन ग्रास से कम से कम 3 लाख रुपए का फायदा उठा सकते हैं.आप लेमन ग्रास की पत्तियां बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि बिहार के रौनक कुमार और रमन कुमार दो भाई मिलकर लेमन ग्रास की फार्मिंग करते हैं और इससे चाय बनाकर देशभर में सप्लाई करते हैं. वे इससे हर महीने 4 से 5 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं.