ग्राहकों को बड़ा झटका, साबुदाने के दाम में आया उछाल, इतना हुआ महंगा

साबूदाना के भावों में(hike price of sago) तत्काल प्रभाव से करीब रु 200 प्रति क्विंटल वृद्धि की घोषणा की।

इंदौर। अग्रणी एफएमसीजी कंपनी(Fast-Moving Consumer Goods FMCG company) साबु ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड(Sabu Trade Private Limited) ने अपने उत्पाद सच्चासाबु एगमार्क(Sachasabu Agmark), सच्चामोती एगमार्क(Sachamoti Agmark) तथा चक्र एगमार्क(Chakra Agmark) साबूदाना के भावों में(hike price of sago) तत्काल प्रभाव से करीब रु 200 प्रति क्विंटल वृद्धि की घोषणा की है।

कम्पनी 1993 से पूरे भारत में सर्वोत्तम किस्म का फरियाली साबूदाना व अन्य फरियाली उत्पाद जैसे मोरधन, हल्दी पाउडर, नारियल बूरा आदि उचित दरों पर बेचने के लिए प्रसिद्ध है। साबु ट्रेड ने पिछले महीने शिवरात्रि के समय ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी का साबूदाना महंगा ना पड़े इस उद्देश्य से अपने उत्पादों के दाम नहीं बढ़ाये, साथ ही बाज़ार और ग्राहकों ने भी कंपनी के उत्पादों को हमेशा की तरह पसन्द कर रिकॉर्डतोड़ प्रतिसाद दिया।

must read: Russia-Ukraine War : जल्द बढ़ सकते है इन चीजों के दाम, IMF ने चेतावनी देते हुए कहा- कीमतों में बढ़ोतरी…

भावों में बढौतरी करने के विषय में साबु ट्रेड के प्रबंध निदेशक श्री गोपाल साबु ने बताया कि हमने पिछले करीब डेढ़ महीने से बढ़ती लागत के बावजूद दामों में कोइ बढौतरी नहीं की थी, परन्तु टेपीयोका कंद की फसल के आगामी दो सप्ताह में ख़त्म हो जाने एवं मार्च में अनुमानित तूफान, वर्षा वाले मौसमी बदलाव की संभावना तथा ट्रक भाड़ों में आये अप्रत्याशित उछाल के चलते हमें यह निर्णय लेना पड़ रहा है।

श्री साबु ने बताया कि मांग और आपूर्ति का अंतर अभी और बढ़ने की संभावना है क्योंकि उत्पादन केंद्र सेलम से खपत केन्द्रों तक के परिवहन भाड़े लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके चलते भावों में और वृद्धि होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता । तैयार माल का पुराना स्टॉक लगभग समाप्त होने को है, कंद की फसल पूरी निकल जाने के बाद अच्छे मालों का ताजा उत्पादन भी कम हो जायेगा, बाज़ार का रुख बढौतरी का है, इसलिए , कि ग्राहक आवश्यकता से कुछ अधिक माल हाथ में रखें, जिससे आफ-सीजन अर्थात मई – जून में अच्छे मालों के उत्पादन की कमी होने पर उन्हें असुविधा न हो।