Russia-Ukraine War : जल्द बढ़ सकते है इन चीजों के दाम, IMF ने चेतावनी देते हुए कहा- कीमतों में बढ़ोतरी…

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसका असर अब दुनिया भर में देखने को मिल रहा है।

ukraine

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसका असर अब दुनिया भर में देखने को मिल रहा है। इस युद्ध की वजह से गेहूं और अन्य अनाज सहित ऊर्जा की कीमतों में तेजी की जा रही है। साथ ही सप्लाई चेन में भी काफी रुकावट आ रही है। जिसकी वजह से इन्फ्लेशन हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, हाल ही में आईएमएफ द्वारा ये चेतावनी दी गई है कि कीमतों में बढ़ोतरी प्रभाव दुनियाभर में पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि अगर महंगाई बढ़ती है तो सीधा गरीब परिवार पर असर देखने को मिलेगा। क्योंकि भोजन और ईंधन खर्च का एक उच्च अनुपात उनके लिए है। ऐसे में यदि ये युद्ध की स्थिति जारी रही तो काफी ज्यादा आर्थिक नुकसान से लोगों को गुजरना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक, रूस पर कई देशों द्वारा प्रतिबंध लगाने की वजह से अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों पर काफी प्रभाव देखने को मिल सकता है।

Must Read : Ukraine : चार इलाकों में सीजफायर, भारतीय छात्रों को राहत

क्योंकि ये युद्ध दूसरे देशों के लिए भी महत्वपूर्ण स्पिलओवर होगा। इसकी वजह से कई देशों को संकट से गुजरना पड़ सकता है वहीं महंगाई भी लोगों की जान ले सकती है। बता दे, मौद्रिक अधिकारियों को उचित प्रक्रियाओं को जांचने के लिए घरेलू मुद्रास्फीति में बढ़ रही अंतरराष्ट्रीय कीमतों के पास-थ्रू की सावधानीपूर्वक निगरानी करने की आवर्श्यकता हो सकती है।