Beauty Tips : होंठों का कालापन मिनटों में करें दूर, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

नई दिल्ली : आजकल आपने देखा होगा भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग अपने आप का ख्याल रखना ही भूल चुके है। ऐसे में हमें त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना आये दिन करना पड़ता है, जो बहुत ही आम बात है। अब बात की जाए आम समस्याओं में शामिल होठों से संबंधी समस्या तो कई लोग ऐसे होते है जिनके होठ का रंग काला पड़ जाता है तो कई लोग ऐसे भी होते है जिनके होठों का रंग पहले से ही काला होता है जिसके कारण उनके मन में उदासी आ जाती है क्योंकि आमतौर पर होठों का रंग गुलाबी ही सबको पसंद आता है। तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आइयें आज हम आपको बताते है इसका शानदार घरेलु उपाय जिसे अपनाकर आप अपने होठों का रंग गुलाबी बना सकते है…

शक्कर-शहद 
आप में से बहुत काम ही लोग जानते होंगे कि चेहरे की त्वचा की तरह हमारे होठों पर भी डेड स्किन जमा होती है। जिसके कारण होठ रूखे और काले नजर आने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप 1-1 चम्मच शक्कर और शहद को मिलाकर 5 मिनट तक होंठों की स्क्रबिंग करें और पानी से इसे साफ करके नारियल तेल लगा लें। इससे आपके होंठों पर जमा डेड स्किन साफ होगी और होठ गुलाबी नजर आएंगे।

Must Read : Safe City Indore : इंदौर पुलिस ने पति-पत्नी के रिश्ते को टूटने से बचाया

Lip बाम
आमतौर पर वैसे तो सभी जानते है कि होठों के फटने या बेजान होने पर लिप बाम का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ ही लोग यह जानते होंगे की बाजार का यह लिप बाम आपके होठों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में आप जब भी लिप बाम खरीदें तो एसपीएफ 30 से ऊपर वाला ही ले।

Skin हाइड्रेट रखें 
आमतौर पर सभी जानते है कि होंठ बेहद ही कोमल व नाजुक होते है, जिसके हाइड्रेटेट ना होने से होठ फटने और काले होने की समस्या आ जाती है। आपको इससे बचने के लिए रोज अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो नारियल पानी और फलों का जूस भी ले सकते है। ध्यान रहे आप सोने से पहले नाभि व होंठों पर नारियल तेल जरूर लगाएं।

Must Read : Online Fraud : क्राइम ब्रांच इंदौर ने ठगी के 01 लाख कराएं वापस

नींबू, आलू और चुकंदर 
अपने होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए आप घरेलु लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते है। जिसको बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच आलू और चुकंदर रस मिलाएं और अब इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर होठों पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे रातभर लगा रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें। इस नुस्खें का इस्तेमाल आप हफ्ते में 1-2 बार करें जिससे आपके होठों में निखार नजर आएगा।