OMICRON के बढ़ते खतरें के बीच केंद्र सरकार ने दिए ये निर्देश

ओमीक्रोन का खतरा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा हैं अब केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नई एडवाइजरी जारी की है।

ओमीक्रोन का खतरा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा हैं अब केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नई एडवाइजरी जारी की है। गृह मंत्रालय का कहना है कि देशभर में 31 जनवरी 2022 तक कोविड-19 प्रबंधन के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करवाया जाए। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों को निर्देश दिया गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए स्थानीय और जिला स्तर पर सख्त और शीघ्र कंटेनमेंट उपायों, स्पष्ट पूर्वानुमान, डेटा विश्लेषण आदि की अहमियत बहुत ज्यादा है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश कोविड से जुड़ी सभी सावधानियां अवश्य बरतें और आम जन से भी इनका पालन करवाया जाएँ और इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई न होने दें। सभी राज्य त्योहारी सीजन को देखते हुए भीड़ को नियंत्रित करने और जरूरत के आधार पर स्थानीय पाबंदियां लगाने के बारे में भी सोच विचार कर सकने को स्वतंत्र हैं।

MUST READ: Big News MP Panchayat Chunav: पढ़िए, आयोग का अंतिम फैसला, कब आ रहा हैं ?

आपको बता दे कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के एक दिन में सबसे ज्यादा 156 मामले सामने आए हैं जिससे अब देश में कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 578 तक पहुँच गई है। ओमीक्रोन संक्रमण के ये मामले अब तक 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सामने आए हैं। जिसमें से दिल्ली में अब तक के सबसे ज्यादा 142, जबकि महाराष्ट्र में 141, साथ ही केरल में 57, गुजरात में 49, राजस्थान में 43 और तेलंगाना में भी 41 मामले कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के देखने को मिले हैं।

हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना हैं कि ओमीक्रोन से संक्रमित 578 लोगों में से 151 ठीक हो गए हैं या गंभीर स्थिति में नहीं हैं।