Breaking News

इन राज्यों में प्रदूषण बना मौत का कारण

Posted on: 07 Dec 2018 15:11 by Rakesh Saini
इन राज्यों में प्रदूषण बना मौत का कारण

भारत में वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। वायु प्रदूषण से लोग अधिक बीमार हुए। ​दरअसल ​इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च यानि ICMR के नए अध्यन में खुलासा हुआ जिसमें भारत में हर आठ में से एक व्यक्ति ने अपनी जान गंवाई है। हवा के अत्यंत सूक्ष्म कणों-पीएम 2.5 के सबसे ज्यादा संपर्क में दिल्लीवासी आते हैं. उसके बाद उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा का नंबर आता है।

via

इसमें कहा गया कि 2017 में करीब 12.4 लाख मौतों के पीछे वायु प्रदूषण वजह थी. साथ ही, इसमें वायु प्रदूषण को देश में होने वाली मौतों के पीछे की वजहों में से सबसे बड़ा बताया गया है। अगर प्रदूषण का स्तर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले स्तर से नीचे होता तो औसत जीवन प्रत्याशा 1.7 गुना ज्यादा होती। दुनिया भर में वायु प्रदूषण के कारण 18 फीसदी लोगों ने समय से पहले या तो अपनी जान गंवा थी अथवा बीमार पड़ गए. इसमें भारत का आंकड़ा 26 फीसदी था।

वायु प्रदूषण अब केवल श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि फेफड़ों की बीमारियां, न्यूमोनिया और फेफड़ों के कैंसर के लिए भी बड़ा रिस्क फैक्टर बनता जा रहा है. स्टडी के अनुसार, लोअर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन तंबाकू से ज्यादा वायु प्रदूषण से हो रहा है. जबकि, प्रति एक लाख लोगों में 49 लोगों को फेफड़ों के कैंसर की वजह वायु प्रदूषण है, तो 62 लोगों में इसकी वजह तंबाकू है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com