Indore: कलेक्टर सिंह का एक्शन मोड, अधिकारियों को दिए सख्त निदेश

Share on:

इंदौर 11 अक्टूबर, 2021
नायब तहसीलदार, तहसीलदार और एसडीएम सहित अन्य राजस्व अधिकारी अपने-अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें। सीएम हेल्प लाइन के तहत दर्ज प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। कर्तव्यों के प्रति लापरवाही पायी जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। यह निर्देश कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने आज यहां कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अजय देव शर्मा तथा श्री राजेश राठौर सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और अन्य राजस्व अधिकारी मौजूद थे।

ALSO READ: Indore: कड़ी मेहनत का फल, बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतों में आई कमी

बैठक में कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने राजस्व प्रकरणों विशेषकर सीएम हेल्प लाइन के तहत दर्ज प्रकरणों के निराकरण की अधिकारीवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्रतिदिन सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों को देखें। यथासंभव उसी दिन उसका निराकरण सुनिश्चित किया जाये। निराकरण सकारात्मक और संतुष्टिपूर्वक होना चाहिए। सभी अधिकारी यह तय करें कि कोई भी प्रकरण समयसीमा के बाहर नहीं हो। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने अधिनस्थ अधिकारियों को कार्यालयों का निरीक्षण करें।

अधिनस्थ अधिकारियों के कार्यों की मॉनिटरिंग करें। कर्तव्यों में लापरवाही पाये जाने पर दोषी अधिकारियों के साथ ही मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारी भी दोषी रहेंगे। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी प्रकरण में निर्णय देने और उसे मूर्त रूप देने के पहले मौका मुआयना जरूर करें। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को लाभांवित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ से कोई भी पात्र किसान वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने इंदौर में आयोजित राजस्व अभिलेखों के शुद्धिकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा भी की।

समयसीमा के पत्रों के निराकरण की समीक्षा

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने इस बैठक से पहले विभिन्न विभागों के शासकीय अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने समयसीमा के पत्रों विशेषकर सीएम हेल्प लाइन के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। इस बैठक में भी उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रकरण समयसीमा में संतुष्टिपूर्वक निराकृत हो।