अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 8 जिलों में आंधी तूफान-गरज चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में इन दिनों बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश में तीन सक्रिय मौसम प्रणालियों के कारण लगातार बारिश हो रही है। शुक्रवार को नीमच और मंदसौर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भोपाल और इंदौर में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए मध्य प्रदेश के रीवा, सागर, शहडोल, ग्वालियर, और चंबल संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की बारिश की संभावना जताई है। अन्य जिलों में हल्की बौछारें पड़ने की उम्मीद है। वर्तमान में प्रदेश में चार सक्रिय मौसम प्रणालियाँ काम कर रही हैं, जिनकी वजह से 22 जिलों में तेज बारिश की संभावना बन रही है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने विभिन्न क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अतिरिक्त, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, और जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

‘इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि इन जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में गुना, पश्चिम शिवपुरी, उत्तरी सागर, उत्तरी विदिशा, पश्चिम अशोक नगर, नरसिंहपुर, पांढुर्णा, रायसेन, शहडोल, उमरिया, सीधी और पूर्वी कटनी शामिल हैं।

साथ ही, 25 जिलों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है, जो दर्शाता है कि यहां भारी बारिश हो सकती है। इनमें नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुर, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़, निवाड़ी, पांढुर्णा, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, आगर और मंदसौर शामिल हैं।

‘गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका’

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 1 जून से 15 अगस्त तक के मानसून सीजन में मध्य प्रदेश में औसत से 15 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में यह वृद्धि 13 प्रतिशत और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 16 प्रतिशत है। यह आंकड़े दर्शाते हैं कि इस वर्ष मानसून की स्थिति सामान्य से बेहतर रही है और प्रदेश भर में अच्छी खासी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग ने 19 अगस्त से एक नए लो प्रेशर एरिया के एक्टिव होने की चेतावनी दी है, जिससे प्रदेश के पूर्वी हिस्से जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में अधिक बारिश होने का अनुमान है। पश्चिमी हिस्से में भी बारिश की संभावना जताई गई है।