World AIDS Day 2019 : जाने एड्स के मुख्य लक्षण और बचाव

एचआईवी संक्रमण के शुरुआती लक्षण हल्के और आसानी से खारिज हो सकते हैं। लेकिन यहां तक कि ध्यान देने योग्य लक्षणों के बिना, एक संक्रमित व्यक्ति अभी भी वायरस को दूसरों को पास कर सकता है।

0
45
Word-aids-day

दुनियाभर में एचआईवी संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है। तो चलिए जानते है इसके बारे में- एचआईवी संक्रमण के शुरुआती लक्षण हल्के और आसानी से खारिज हो सकते हैं। लेकिन यहां तक कि ध्यान देने योग्य लक्षणों के बिना, एक संक्रमित व्यक्ति अभी भी वायरस को दूसरों को पास कर सकता है। यह कई कारणों में से एक है कि यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको बीमारी है या नहीं।

यदि आप एक महिला हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपके लिए एचआईवी लक्षण पुरुषों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। पुरुषों और महिलाओं के लिए कई एचआईवी लक्षण समान हैं, लेकिन सभी नहीं। यहां 10 आम लक्षणों की एक सूची दी गई है, जिनमें महिलाओं के लिए विशिष्ट हैं।

  1. बुखार –
    बात यह है कि संकेतों को वर्षों से पहचाना नहीं जा सकता है, आप नहीं जानते कि आप बीमार हैं या नहीं। लगातार बुखार प्रकट होने वाले पहले लक्षणों में से एक है।

2. थकान –
आइए इसे स्पष्ट करें। मेहनती दिन के बाद थकावट एचआईवी का लक्षण नहीं है। लेकिन आप हमेशा किसी भी कारण से थके हुए महसूस नहीं करते हैं और आपके राज्य को ऊर्जावान कॉल करना मुश्किल है, शायद आपके पास एचआईवी है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह वायरस लगातार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है।

3. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द –
एक बार जब एचआईवी आपके लिम्फो को घुमाता है तो आपकी गर्दन और जोड़ों को आपकी गर्दन पर विशेष रूप से जोड़ दिया जाता है और बगल में दर्द होता है।

4. त्वचा पर चकत्ते –
यदि आपकी त्वचा पर खुजली वाली चकत्ते दिखाई देती हैं तो यह एक सीधा संकेत नहीं है कि आपके पास एचआईवी है। लेकिन यदि आप दवाओं की मदद से इस दौड़ को आठ नहीं कर सकते हैं, तो आपको परीक्षण करने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए।

5. पाचन समस्याएं –
कभी-कभी हम सभी को मतली, उल्टी या डायरिया के रूप में ऐसे सुंदर मुद्दे हैं। यह हमारे साथ हो सकता है अगर हमने ऐसा कुछ खा लिया जो हमें नहीं करना था, लेकिन यदि ये समस्याएं आपके लिए विशिष्ट हैं और वे 1 दिन से अधिक जारी रखते हैं,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here