पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर आज क्या है अपडेट? चेक करें अपने शहर का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच अगस्त महीने की

Indore, पेट्रोल पंप, Petrol pumps, excise duty petrol, excise duty petrol diesel,

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच अगस्त महीने की शुरुआत में ही एक तरफ जहां कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता आ तो वहीं कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में बढ़तरी की खबर भी सामने आई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे राज्य उत्तर प्रदेश में सीएनजी और पीएनजी में बढ़ोतरी हुई है

राष्ट्रीय बाजार में दो महीने से अधिक वक्त से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं. भारतीय तेल कंपनियों ने आज तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। इसके बाद पेट्रोल के दामों में अधिकतम नौ रुपये और डीजल के दामों में सात रुपये की कमी आई है।आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।