Weather Update: राजस्थान अपने कल्चर के साथ ही लू के थपेड़ो और गर्मी के लिए भी फेमस है लेकिन अब राजस्थान में बर्फ भी गिरने लगी है हां आपने एकदम सही सुना इस सर्दी में राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ ठण्ड पड़ रही है हिल स्टेशन माउंट आबू ही नहीं, राजधानी जयपुर के जोबनेर और शेखावाटी के फतेहपुर सीकर, चूरू और थार के रेगिस्तान में भी शीतलहर चल रही है। सर्द हवाएं हाथ-पैर सुन्न कर कंपकंपी छुड़ा रही हैं। रबी के फसली सीजन में खेतों में पाला पड़ रहा है। पेड़-पौधों, तालाब, कुंडों के साथ ही सड़कों और वाहनों पर भी अल सुबह बर्फ जमी नजर आ रही है।

तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी पांच शहरों में दिन में तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें झुझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं। जबकि नागौर, बीकानेर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

साल 2017 के बाद जयपुर में जनवरी की सबसे ठंडी रात

राजधानी जयपुर में साल 2017 के बाद जनवरी में सबसे कम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। सुबह जयपुर में कोहरा छाया रहा। इससे पहले जयपुर में 11 जनवरी 2017 को रात का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

दिल्ली-एनसीआर में भी कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। ठंड लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। कंपा देने वाली सर्दी से हालत यह हैं कि शनिवार को भी दिल्ली के तीन इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री से भी कम रहा। आज दिल्ली रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सफदरजंग में 2.2 और आयानगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also Read : Business Idea: मात्र 2 लाख की मशीन से घर बैठें शुरू करें ये छोटा बिजनेस, होगा तगड़ा मुनाफा, हर महीने कमाएं 50 हज़ार