घर बैठें कमाने के लिए यह एक बहुत शानदार व्यवसाय का आइडिया है। अगर आपको 10-15 हजार रुपए महीने की कमाई करनी है तो कम कीमत वाली मशीन भी ले सकते हैं। इस व्यवसाय का सबसे उत्तम भाग यह है कि उत्पाद तो भारत के हर गांव तक पहुंच गया है परंतु मशीन हर शहर में नहीं है।

इसका प्रोडक्शन केवल महानगरों में हो रहा है

विशेषकर लोगों को लगता है किइसकी मशीन काफी महंगी आती होगी इसलिए कई लोग इसके बारे में रिसर्च ही नहीं करते। जबकि सबसे ज्यादा मनोरंजन की बात यह है कि लेजर कटिंग मशीन की सहायता से कपड़े को भी काटा जा सकता है। वैसे कलात्मक फ्लावर प्लास्टिक के होते हैं। यह बताने की आवश्यकता नहीं हैं कि भारत के गांव-गांव में आर्टिफिशियल फूल की बिक्री बेहद बड़ी मात्रा में होती है।

शादी पार्टी, इवेंट्स, छोटे-छोटे तीज त्यौहार, गृह प्रवेश, ऐसा कोई भी मौका हो। लोग आर्टिफिशियल फ्लावर्स खरीदना बेहद पसंद करते हैं क्योंकि इनकी लाइफ बहुत ज्यादा अच्छी होती है और जब मेहमान आते हैं तब यह मुरझाते नहीं है। अपितु खिले रहते हैं। दुकानदार से थोक व्यापारी के वहां से लाते हैं और थोक मार्केट वाले महानगरों से खरीद कर लाते हैं। कुल मिलाकर उत्पादन सिर्फ महानगरों में हो रहा है।

Also Read – MMS Viral होने के बाद Anjali Arora ने खुलेआम उतारे कपड़े, देखें वीडियो

प्रॉफिट मार्जिन बेहद अच्छा बन रहा है

आर्टिफिशियल फ्लावर बनाने की मशीन लगाने से आपको सबसे बड़ा प्रॉफिट यह होगा कि आपकी उत्पादन कॉस्ट काफी कम होगी और मार्केट में इसकी कीमत पहले से ही बेहद ज्यादा है। इसलिए मुनाफा मार्जिन भी काफी अच्छा बन रहा है। यह वास्तव में बिल्कुल सही अवसर है जब उत्पादन शुरू करके बाज़ार को कैप्चर किया जा सकता है। रिटेल के दुकानदार आपके पास डायरेक्ट खरीदारी करने आ जाएंगे। आप भी उन्हें डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन एवं डीलर डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क का जितना पैसा बचेगा उसका आधा लाभ अगर रिटेल के दुकानदार को दे दिया तो बाज़ार पर आप का कब्जा हो जाएगा।

इस व्यवसाय का दूसरा सबसे अहम पहलू यह है कि आप कई गरीब महिलाओं को नौकरी देंगे। उत्तम होगा कि इसके बारे में आप अपने लेवल पर रिसर्च करें। मशीन बनाने वालों से मिले और खुद मशीन को ऑपरेट करके देखें क्योंकि आपकी रिसर्च ही आपको आत्मविश्वासी बनाती है और आपका आत्मविश्वास ही आपको बिजनेसमैन बनाता है.