Waiting के भी टिकट नहीं मिल रहे इन ट्रेनों में

कई ट्रेने तो ऐसी भी हो गई है जिनमें यात्रियों का दबाव होने के कारण वेटिंग में भी टिकट(waiting ticket for trains) नहीं मिल रहे है।

waiting ticket for trains
waiting ticket for trains

भोपाल। कोरोना की तीसरी लहर का असर जैसे-जैसे खत्म होता जा रहा है वैसे-वैसे अब ट्रेनों में भी यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। रेलवे सूत्रों की यदि माने तो कई ट्रेने तो ऐसी भी हो गई है जिनमें यात्रियों का दबाव होने के कारण वेटिंग में भी टिकट(waiting ticket for trains) नहीं मिल रहे है। रेलवे अफसरों के अनुसार इनमें कुशी नगर एक्सप्रेस के अलावा  पंजाब मेल, सचखंड एक्सप्रेस और अन्य कई ट्रेनें शामिल है।

70 प्रतिशत से अधिक में दबाव

अधिकारियों ने बताया कि भोपाल रेल मंडल से गुजरने वाली लगभग सत्तर प्रतिशत ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ गया है। यही कारण है कि न केवल सामान्य डिब्बों में यात्रा करने वालों की भीड़ दिखाई दे रही है वहीं आरक्षित डिब्बों में भी वेटिंग तक में टिकट नहीं दिया जा रहा है। हालांकि अब यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की भी जानकारी रेलवे अफसरों ने दी है लेकिन जब तब इसकी स्वीकृति मुख्यालय से प्राप्त नहीं हो जाती तब तक अतिरिक्त कोच नहीं लगाए जा सकते और यात्रियों को परेशानी का सामना करना ही पड़ेगा।

must read: Indore News: लता के नाम पर हो सकता है इस ट्रेन का नाम

यात्रियों की संख्या लगातार कम हो रही थी

बता दें कि कोरोना के कारण विशेषकर दिसंबर 2021 से लेकर जनवरी 2022 के पहले सप्ताह के दौरान रेल यात्रियों की संख्या लगातार कम हो रही थी। यही कारण रहा था कि  रेल प्रशासन द्वारा कई ट्रेनों को निरस्त तक करना पड़ गया था। परंतु अब यात्रियों का दबाव अचानक से बढ़ गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार यात्रियों की कमी के कारण जिन ट्रेनों का संचालन कुछ दिनों के लिए बंद किया गया था उनमें   भोपाल -डा आंबेडकर नगर, भोपाल-दाहोद, भोपाल-हावड़ा, भोपाल-बिलासपुर, रानी कमलापति  संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस, भोपाल सिंगरौली साप्ताहिक एक्सप्रेस, भोपाल जयपुर एक्सप्रेस आदि शामिल है।