MP News : ट्रेनों का इंतजार, समय का उपयोग, मिलेगी पढ़ाई की सुविधा

Indian Railway

भोपाल: अमुमन स्टेशनों (Station) पर ट्रेनों का इंतजार करते वक्त बोरियत लगती है…वहीं सफर करने वाले विद्यार्थी (Student) भी बेचेेन होते ही है। अधिकांश विद्यार्थी ऐसे होते है जो पढ़ाई यात्रा (Travel) के वक्त या फिर ट्रेनों के इंतजार करते वक्त भी पढ़ाई करना चाहते है। अब ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए रेलवे पढ़ाई की सुविधा प्रदान कर रहा है।

समय खराब नहीं होगा-

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई बार ट्रेनें लेट हो जाती है और यात्रा करने वाले विद्यार्थी अपने माता पिता या अन्य रिश्तेदारों के साथ ट्रेनों का इंतजार करते है। समय का उपयोग करने वाले ऐसे विद्यार्थियों को इंतजार करने के दौरान पढ़ाई करने का मौका मिल जाएगा और समय भी खराब नहीं होगा। बता दें कि ट्रेनों के लेट होने की स्थिति यह रहती है कि एक दो घंटे से अधिक ही ट्रेनें लेट हो जाती है। फिलहाल रेलवे ने अभी भोपाल, विदिशा के साथ ही होशंगाबाद रेलवे स्टेशनों पर सुविधा शुरू की है।

यह भी पढ़े – ससुर जी मुझे आशीर्वाद दीजिए, मुलायम ने भी कहा खुश रहो

ये रहेगी सुविधा-

रेल अधिकारियों के अनुसार स्टेशनों पर ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, प्रमोशन, लीड जनरेशन कियोस्क एवं स्टडी सेंटर स्थापित किये गए है।

ऐसी कर सकेंगे पढ़ाई-

स्टेशनों पर प्रदर्शित ये कियोस्क और स्टडी विद्यार्थियों को पढ़ाई में सहायता देंगे। यह सुविधा पूरी तरह से निःशुल्क रहेगी तथा रेलवे ने इसके लिए बाइजूस कंपनी को जिम्मेदारी दी है। रेलवे अधिकारी यह देख रहे है कि कंपनी अपनी जिम्मेदार किस तरह से निर्वहन करती है, इसके बाद ही जल्द ही सभी स्टेशनों पर सुविधा दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन आने तक बच्चों को कियोस्क सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग के साथ ही अन्य जानकारी भी दी जाएगी जिससे बच्चों का मनोरंजन भी होगा।