बंद हुए दो हजार के नोट! आपके पास भी हो तो….

0
note

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के नोटबंदी वाले फैसले के बाद हर किसी का बड़ा झटका ही लगा था। नोटबंदी में 1000-500 के नोट बंद कर 2000 और 500 के नए नोट जारी किए गए लेकिन यदि कोई आपसे कहे कि ये 2000 के नोट दोबारा बंद होने वाले हैं। शायद ही आप इस बात यकीन कर पाए लेकिन यह सच है। जी हां बड़े तादाद में लोग कह रहे हैं कि एटीएम से अब 2000 के नोट नहीं निकल रहे हैं। हालांकि इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों को पहले ही बता दिया है कि उसके एटीएम मशीनों से अब 2 हजार रुपये के नोट नहीं डाले जा रहे है।

जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अब 2000 के नोट बंद हो सकते हैं। दरअसल बैंकों के एटीएम से अब 2,000 के बजाय 500 के नोट अधिक निकल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 2,000 के नोट को धीरे-धीरे हटाने की तैयारी है। गौरतलब है कि इंडियन बैंक ने अपनी सभी शाखाओं को इस संबंध में जानकारी दी है। इंडियन बैंक ने 1 मार्च से एटीएम में 2 हजार रुपए के नोट नहीं डालने का ऐलान किया है। बैंक द्वारा जारी कि गए सर्कुलर में बताया गया है कि 1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम में 2000 रुपए नोट रखने वाले कैसेट्स को हटा दिया जाएगा।

बैंक प्रबंधन का कहना है कि एटीएम में 200 और 500 रुपए के नोटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यदि किसी ग्राहक को दो हजार रुपए की जरूरत है, तो उसे बैंक शाखा पहुंचना होगा। बैंक के ब्रांच से आप 2 हजार रुपए के नोट निकालने के साथ ही जमा भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि इंडियन बैंक का इलाहाबाद बैंक के साथ विलय होने वाला है। ये विलय 1 अप्रैल से अस्तित्व में आएगा। विलय के बाद यह सातवां सबसे बड़ा बैंक हो जाएगा। किसी तरह, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय होगा। वहीं केनरा बैंक का सिंडिकेट बैंक के साथ मर्जर होगा।