अनजाने नंबरों से आने वाले कॉल कई बार मोबाईल यूजर्स को बुरी तरह से परेशान कर देते हैं। इसके साथ ही धमकाने और ब्लैक मेल करने जैसे आपराधिक कृत्य भी अनजान नंबर होने की वजह से गिरफ्त में आने से रह जाते हैं, जबतक इन नंबर्स की डिटेल निकाली जाती है तबतक बहुत देर हो चुकी होती है। सभी टेलीकॉम्स कस्टमर की इन परेशानियों को देखते हुए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा एक नया विशिष्ट फीचर लाने की योजना की जानकारी गुप्त सूत्रों से प्राप्त हुई है, हालांकि कोई आधिकारिक पुष्टि इस फीचर की टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा अबतक नहीं की गई है।

Also Read-भारत जोड़ो यात्रा में Rahul Gandhi के साथ नजर आईं अभिनेत्री Riya Sen, पूजा भट्ट भी हो चुकी हैं शामिल

ट्रूकॉलर से होगा बेहतर

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) KYC Caller Id App को लाने की तैयारी कर रही है। TRAI  के KYC Caller Id App के जरिए कॉल करने वाले का नंबर ही नहीं kyc रजिस्टर्ड नंबर भी दिखाई देगा। इससे पहले थर्ड पार्टी एप ट्रूकॉलर के माध्यम से इस प्रकार की जानकारी निकाली जा सकती है, पंरतु ट्रूकॉलर के द्वारा दी गई जानकारी की विश्वसनीयता निश्चित नहीं मानी जा सकती, क्योंकि ये यूजर्स के फोन बुक के आधार पर कार्य करता है नाकि KYC के आधार पर। अब TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) की KYC Caller Id App के जरिए फोन करने वाले की विश्वसनीय जानकारी हो सकती है।

Also Read-Bihar : स्वास्थ्य कर्मियों ने जबरन हाथ, पैर पकड़कर और मुंह बन्द करके की महिलाओं की नसबंदी, चीखती, चिल्लाती रहीं अबलाएं

टेलीमार्केटिंग कॉल्स पर भी लगेगी लगाम

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) की KYC Caller Id App के जरिए मोबाईल यूजर्स को अनजान नंबर से आने वाले टेलीमार्केटिंग कॉल्स और SPAM कॉल्स पर भी काफी हद तक लगाम लग सकती है। इस फीचर के माध्यम से KYC रजिस्टर्ड नाम आने से अब टेलीमार्केटिंग कंपनियों के द्वारा वक्त बेवक्त किए जाने वाले कॉल्स में कमी आएगी, क्योकिं यूजर्स सीधे कॉल आने पर ही KYC रजिस्टर्ड नाम के आधार पर प्रतिक्रिया देंगे जोकि टेलीमार्केटिंग से लोगों को परेशान करने वालों को अपनी लिमिट का अहसास कराएगी।