मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार यानि आज देश की स्वतंत्रता और जनजातीय गौरव की रक्षा के लिए प्राणोत्सर्ग करने वाले मामा टंट्या भील के बलिदान दिवस पर शामिल होंगे। इस अवसर पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्यपाल पटेल और मुख्यमंत्री चौहान देश की स्वतंत्रता और जनजातीय गौरव एवं अस्मिता की रक्षा के लिए प्राणोत्सर्ग करने वाले नायक, मामा टंट्या भील के बलिदान दिवस पर उनके चरणों से धन्य भूमि पातालपानी पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

वहीं कार्यक्रम को लेकर शनिवार को प्रशासन की ओर से लगभग तैयारियां पूरी हो गई है। कार्यक्रम की शुरुआत पातालपानी से होगी। वहां टंट्या मामा स्मारक पर पूजा अर्चना कर लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद टंट्या मामा चौराहा (भंवरकुआं) पर बनाई टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। नेहरू स्टेडियम में मुख्य आयोजन रखा गया है, जहां संभाग से बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। इन्हें यहां लाने के बसों की व्यवस्था भी की गई है।

Also Read – लॉ कॉलेज: कटघरे में सिलावट बंधुओं की भूमिका, सरकारी कॉलेज में चल रही थी हिंदुत्व विरोधी पाठशाला

जानकारी के मुताबिक बता दें कार्यक्रम में करीब 1 लाख लोगों के आने की संभावना है। यह पहली बार है जब टंट्या मामा को लेकर शहर में इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने बताया कि यह राज्य स्तरीय कार्यक्रम है। बलिदान दिवस का कार्यक्रम भव्य एवं व्यापक होगा। सभी तैयारियां पूरी हो गई है। सेक्टरवार बैठक व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल में 22 सेक्टर बनाए गए हैं। इसके अलावा परिवहन, पार्किंग, भोजन, पेयजल, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था की गई है।