मध्यप्रदेश में फिर होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देखे अपने शहर का हाल

मध्य और पूर्वी भारत में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी  ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है।

मध्य और पूर्वी भारत में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी  ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। इसका असर अगले तीन दिनों में खास तौर पर मध्य और पूर्वी भारत में दिखना शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी निम्न दबाव क्षेत्र का प्रभाव रहेगा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर 19 अगस्त से सामान्य से उत्तर में स्थानांतरित होने की संभावना बन रही है। आने वाले दो से तीन दिनों तक यह ऐसा ही रहेगा। इसके कारण दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

 

मध्य प्रदेश में बारिश लगभग थम सी गई है। तापमान में भी अच्छा-खासा उछाल हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि अगले 48 घंटे बाद फिर मौसम में बदलाव आ सकता है। वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना बन रही है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 19 से 21 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। पूरे प्रदेश में 24 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। ऐसे में लोगों को स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिले में भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड के चार जिलों में अगले चौबीस घंटे के भीतर कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले चौबीस घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है।
आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में अगले 24 से 48 घंटों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि छत्तीसगढ़, सिक्किम, में भी 19 से 21 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा राजस्थान, गुजरात में भी 22 अगस्त तक गरज के साथ बारिश की संभावना है। यहां कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।