Share Market: जुलाई में शानदार रिटर्न का रहा है रिकार्ड़, देखते हैं अबके रहता है कि नहीं कायम

पिछले 15 वर्षों में जुलाई में शानदार रिटर्न का रहा है रिकार्ड़ , देखते हैं अबके रहता है कि नहीं कायम , 2009 में जुलाई माह में मिला था 8.12 प्रतिशत का रिटर्न

share market

पिछले 15 वर्षों के रिकार्ड में शेयर बाजार में जुलाई (July) के महीने में शेयरों की कीमत में गजब का उछाल देखने को मिला है। जुलाई के महीने में सेंसेक्स (Sensex) से अच्छा ख़ासा रिटर्न मिलता रहा है। गौर करने की बात है कि इस वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी उतार चढ़ाव के बाद क्या यह रिकार्ड कायम रह पाएगा। क्या इस वर्ष भी निवेशकों को जुलाई के महीने में अच्छा रिटर्न मिल पाएगा। इन 15 वर्षों में 6 बार जुलाई माह में 5 प्रतिशत से अधिक रिटर्न तो 9 बार 1 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न शेयर निवेशकों को मिला है।

Also Read-कन्हैयालाल की हत्या से ताजा हुए कमलेश तिवारी हत्याकांड के जख्म

5 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रही जुलाई माह में गिरावट

जुलाई माह में जहाँ शेयर की कीमतों में उछाल का रिकार्ड़ बना है ,वहीं इस महीने में शेयर में गिरावट न्यूनतम देखने को मिलती है। इस महीने कभी भी 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट शेयर की कीमतों में नहीं देखी गई। अधिकतम 4.86 प्रतिशत की गिरावट साल 2019 में देखी गई थी।

Also Read-Bihar: पेशी के लिए लाया गया बम, पटना कोर्ट में हुआ ब्लास्ट

2009 में जुलाई माह में मिला था 8.12 प्रतिशत का रिटर्न

जुलाई के महीने में शेयर निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न की उम्मीद रहती है। 15 वर्षों के रिकार्ड में जुलाई माह शेयर निवेशकों के लिए सौभाग्य ही लेकर आया है। जुलाई माह में सबसे अधिकतम रिटर्न वर्ष 2009 में मिला था ,पुरे 8.12 प्रतिशत। वर्ष 2018 में शेयर बाजार में 6.16 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था , वहीं वर्ष 2020 जुलाई महीने में शेयर बाजार में 7.71 प्रतिशत का उछाल देखा गया था । शेयर बाजार में उछाल के रिकार्ड वाला यह जुलाई माह इस वर्ष निवेशकों को कितना रास आएगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा। मानसून की भी बड़ी भूमिका भारतीय अर्थव्यवस्था में होती है, अर्थव्यवस्था में आने वाला परिवर्तन काफी कुछ प्रकृति पर निर्भर करता है।