Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर स्वच्छता में देश में नंबर एक पर आता है। इंदौर अब तक छह बार स्वच्छता में पहले नंबर पर रहा है। शहर की सुंदरता भी लोगों का दिल जीत लेती है, बदलते समय के साथ इंदौर की रंगत भी तेजी से बदलती हुई नजर आ रही है। इंदौर की खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से शहर में आते हैं। इंदौर की पापुलेशन भी काफी तेजी से बढ़ रही है।

शहर में आपको महानगरों की तरह हर तरह की फैसिलिटी देखने को मिल जाएगी। इतना ही नहीं शहर में jio5g की सेवा को भी चालू कर दिया गया है ट्रांसपोर्टेशन में भी इंदौर का कोई जवाब नहीं है। एजुकेशन के मामले में इंदौर पहले से ही अब्बल दर्जे पर रहा है। लेकिन अब जल्द ही यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए शहर को कई ओवरब्रिज की सौगात मिलने वाली है।

इसमें सबसे बड़ा ओवर ब्रिज 160 करोड़ की लागत से बनने वाला है। बता दें कि शहर में सबसे व्यस्त 11 चौराहों पर इन्दौर विकास प्राधिकरण द्वारा ब्रिजों का निर्माण किया जा रहा है। वहीं इन्दौर का सबसे महंगा और विशाल डबल डेकर ओवरब्रिज भी प्राधिकरण लवकुश चौराहे पर बनाने जा रहा है। इससे एमआर 10 से सुपर कॉरिडोर, बाणगंगा से उज्जैन रोड के बीच अभी लाखों वाहनों की आवाजाही होती है।

वहीं इस डबल डेकर ब्रिज के नीचे से मेट्रो लाइन भी गुजरेगी। बताया जाता है कि इस ब्रिज के लिए 160 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत इस ब्रिज के लिए आंकी गई है और टेंडर प्रक्रिया जारी है। आज प्रीबिड टेंडर खुलेंगे। जिसमें इंदौर सहित देश की कई बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियां शामिल होंगी। इसके अलावा भी शहर की कई व्यस्त जगहों पर ओवरब्रिज का निर्माण इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा तेजी से करवाया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि इस कार्य के लिए 24 माह का समय तय की गई है। इस ओवरब्रिज की लम्बाई 1452 मीटर रहेगी। वहीं ब्रिज की चौड़ाई 60 मीटर यानी 200 फीट होगी। दोनों तरफ 12-12 मीटर की सडक़ भी रहेगी। वहीं इस ब्रिज के बन जाने के बाद में वाहनों के आवागमन में किसी भी तरह की कोई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं रोजाना शाम को लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगी।

Also Read – Alia Bhatt को प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए करना पड़ रहा ये काम, वीडियो कर देगा हैरान