बॉलीवुड इंडस्ट्री की सुपरस्टार आलिया भट्ट नवंबर 2022 में मां बनी थी. अब अभिनेत्री ने अपना योगा और फिटनेस रूटीन फिर से शुरू कर दिया है, जिसमें हवाई योग की प्रैक्टिस भी शामिल है. हालांकि, एक्ट्रेस प्रेगनेंसी के बाद वेट कम करने के हार्ड वर्क को स्वीकारने पर विश्वास रखती हैं. कई महिलाएं गर्भावस्था के बाद अपने नए रूप को लेकर हार्ड वर्क करती रहती हैं. गर्भावस्था के बाद वेट बढ़ना और बॉडी शेप का बिगड़ना आम बात है कई लोग खुद की फिटनेस को वापस पाने के लिए खुद पर बहुत दबाव डालते हैं. हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है. आलिया भट्ट भी इन दिनों वेट लॉस करने और पुरानी फिटनेस में वापस आने के लिए कठिन से कठिन परिश्रम कर रही हैं.

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि, “मुझे खाना बेहद पसंद है और मुझे वेट कम करना था क्योंकि फिल्में एक दृश्य साधन हैं और आपको फिट दिखने की बेहद आवशयकता है. इसलिए आपको आकर्षक दिखना होगा.” आज के इस आधुनिक दौर में सोशल मीडिया पर हर तस्वीर सामने आने से लड़कियां प्रेग्नेंसी से पहले ही इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि वह कैसी दिख रही हैं. महिलाओं को खुद को फिट रखने के लिए कुछ वक़्त निकालना चाहिए.

Also Read – केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA Hike पर आया बड़ा अपडेट, खाते में आएंगे इतने लाख रुपए

आलिया ने अपने बॉडी में हो रहे परिवर्तनों से जूझ रही नई माताओं के लिए एक सलाह दी हैं कि सबसे पहले अपने हेल्थ और रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ध्यान दें. “अब जब मैं काम करती हूं, तो मैं पतली दिखने के लिए नहीं करती. मैं हेल्दी रहने के लिए करती हूं,” प्रेगनेंसी के बाद बढ़ते वजन को लेकर केवल आलिया ही नहीं बल्कि ये एक्ट्रेसेस भी हुई ट्रोल

जानें अपने वजन को लेकर क्यों ट्रोल हुई ऐश्वर्या राय

2011 में अपनी बेटी आराध्या को जन्म देने के बाद ऐश्वर्या को शीघ्र ही वेट कम नहीं करने के लिए काफी ट्रोल किया गया था. ऐश्वर्या राय ने एक साक्षात्कार में कहा, “जब मैं मां बनी, तो यह दुनिया का सबसे खूबसूरत पल था. मेरे शरीर के अंदर कई हार्मोनल बदलाव हुए, लेकिन इससे कुछ भी नहीं बदला”.

नेहा धूपिया का कैसा रहा प्रेगनेंसी के बाद का सफर

नेहा धूपिया ने अपने एक प्रेस वार्ता में खुलासा किया कि जब वह अपनी बेटी मेहर के साथ गर्भवती थी, तब उन्होंने तक़रीबन “23-25 किलो” वेट बढ़ाया था. 2018 में मेहर के जन्म के बाद नेहा को अपने नए फिगर में दिखाई देने के लिए भी काफी ट्रोल किया गया था. ट्रोलर्स को जवाब देते हुए, नेहा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, “मैं किसी को सफाई देने के लिए बाध्य नहीं हूं क्योंकि इस तरह की फैट शेमिंग मुझे जरा भी बेचैन नहीं करती है, लेकिन मैं इसे एक बड़ी समस्या के रूप में कहना चाहती हूं क्योंकि फैट शेमिंग को सिर्फ सेलेब्स ही नहीं बल्कि सभी के लिए बंद करने की जरूरत है.

एक नई मां के रूप में मैं अपनी बेटी के लिए फिट, हेल्दी और एनर्जेटिक रहना चाहती हूं. इसलिए मैं हर रोज कसरत करती हूं, कभी-कभी दिन में दो बार क्योंकि मेरे लिए… ‘फिटनेस’ एक प्राथमिकता है न कि लुक्स को लेकर समाज के मानकों में ‘फिट होना’.