बच्चों का टीकाकरण गंभीरता से नहीं करवाने वाले पांच स्कूलों को किया सील

vaccinate children
vaccinate children

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण का कार्य दूसरे दिन भी जारी रहा।

आज निरीक्षण के दौरान 15 से 17 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण(vaccinate children) कराये जाने के कार्य में लापरवाही करना पाये जाने पर पांच स्कूलों को सील किया गया। एसडीएम कनाडिया शाश्वत शर्मा ने स्प्रिंगवैली हायर सेकंडरी स्कूल को सील करने की कार्रवाई की है। निरीक्षण करने जब एसडीएम और तहसीलदार यहाँ पहुँचे तो विद्यालय के पास न निर्धारित फार्मेट थे और न ही वैक्सीनेशन का कोई डाटा उपलब्ध कराया गया। एसडीएम ने स्कूल प्रबंधन को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए विद्यालय के सभी पात्र विद्यार्थियों का टीकाकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए।

हातोद के एसडीएम मुनीष सिकरवार ने हातोद के ज्ञान सरोवर एकेडमी का निरीक्षण किया और यहाँ टीकाकरण में शिथिलता पाए जाने पर कार्यालय को सील किया।

must read: शिवराज का तंज- “राहुल की मानसिक आयु 6 से 8 साल”, Modi को बताया सुपर ह्यूमन

सभी बच्चों के टीकाकरण नहीं होने पर एसडीएम प्रतुल सिन्हा और उनकी टीम द्वारा दो स्कूलों के विरूद्ध कार्रवाई की गई। उनके द्वारा गोल्डन इंटरनेशनल स्कूल रंगवासा का प्राचार्य कक्ष सील किया गया। इसी तरह उनके द्वारा सेंट नोर्बेट स्कूल को भी सील किया गया। इस अवसर पर तहसीलदार श्री महेन्द्र सिंह गौड़ भी उनके साथ थे।

महू के एसडीएम अक्षत जैन ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के दल के साथ लिटिल एंजल्ज़ हायर सेकेंडरी स्कूल तेलीखेड़ा का निरीक्षण किया। उन्होंने 15 से 17 वर्ष के छात्रों के टीकाकरण कार्य की प्रगति जानकारी ली। निरीक्षण में पाया गया कि कुल पात्र 452 पंजीकृत छात्रों में से स्कूल में 92 छात्रों का टीकाकरण शेष है जो कि महू ब्लॉक में विद्यालय स्तर पर सर्वाधिक शेष संख्या है। स्कूल द्वारा टीकाकरण कार्य में की गयी लापरवाही को मद्देनजर रखते हुए डाईरेक्टर एवं प्राचार्य कक्ष को सील किया गया । स्कूल डाईरेक्टर को अगले 2 दिवस में टीकाकरण की स्थिति में प्रगति लाने को निर्देशित किया गया जिसके उपरांत ही सील कक्ष खोले जाएँगे।

must read: YouTube पर भी छाया नमो-नमो, एक करोड़ के पार हुए PM Modi के सब्सक्राइबर्स

ज्ञात रहे कि कलेक्टर मनीष सिंह ने सोमवार को सम्पन्न हुई गत दिवस टीएल बैठक में निर्देश दिये थे कि ऐसे स्कूल जिन्होंने बच्चों के टीकाकरण में लापरवाही की है, उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये। आकस्मिक जांच का सिलसिला आगे भी लगातार जारी रहेगा।

आगरा के हायर सेकंडरी स्कूल ने दिखाई जागरूकता सभी बच्चों का हुआ टीकाकरण

इंदौर ज़िले में किशोर वय के सभी विद्यार्थियों के टीकाकरण कार्य तेज़ी से प्रगतिरत है। प्रशासन उन विद्यालयों पर कार्रवाई कर रहा है जिन्होंने टीकाकरण में शिथिलता दिखाई है। वहीं हातोद तहसील के ग्राम आगरा के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल ने जागरूकता का परिचय देते हुए पात्र सभी बच्चों का टीकाकरण कर लिया है। हातोद तहसीलदार ममता पटेल आज जब यहाँ पहुँचीं तो पाया कि यहाँ कुल 451 विद्यार्थी दर्ज हैं इनमें से पात्र सभी 371 विद्यार्थियों को टीका लगा दिया गया है।