इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंच गए हैं। वह कुछ देर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। पहले पीएम मोदी को 10 बजे तक पहुंचाना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से वह एक घंटे देरी से पंहुचे।

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी (Chandrikapersad Santokhi) ने कहा- जननी और मातृभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर है। सूरीनाम की जनता की ओर से मैं मध्यप्रदेश और भारत सरकार का आभार प्रकट करता हूं, जो आदर-सत्कार मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल को मिला है। यह सम्मेलन हम दोनों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। भारत ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपना प्रभुत्व बढ़ाया है। मैं इसकी सराहना करता हूं। अमृत काल नए युग की शुरुआत है। अमृत हमारे पूर्वजों की सदियों की मेहनत का नतीजा है।

Also Read – प्रवासी भारतीय सम्मेलन LIVE: CM शिवराज ने कहा- इंदौर ने अपने दिल ही नहीं घरों के दरवाजे भी खोले

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) का उद्देश्य संबंधों को ताजा करना, ऊर्जा को बढ़ावा देना और इसमें और चरण जोड़ना है। मुझे विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत निश्चित रूप से एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरेगा। साथ ही भारत के साथ वालों की वैश्विक हैसियत भी बढ़ेगी।