देश विदेश से जुड़ेंगे आर्किटेक्ट इंजीनियर बिल्डर डेवलपर बिल्डिंग मैटेरियल मैन्युफैक्चरर्स इंपोर्टर एक्सपोर्टर बैंकर और फाइनेंसर

प्रवासी भारतीय दिवस एवं ग्लोबल समित के पहले ग्लोबल फोरम फॉर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की टीम ने एक अनूठा आयोजन प्रस्तुत किया है।
केंद्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री माननीय नितिन गडकरी जी की प्रेरणा से कंस्ट्रक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर और रिएलस्टेट पर समिट का आयोजन करने जा रही है।
अपने आप में यह इंदौर की एक पहली अनोखी पहल है। जिसमें एक ही स्थान पर बायर सेलर मीट, इंपोर्टर एक्सपोर्टर मीट, रियल एस्टेट इन्वेस्टर मीट एवं कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञों द्वारा मागॅ दर्शन दिया जाएगा।

भविष्य में मध्यप्रदेश एवं इंदौर में निवेश की क्या संभावनाएं हैं और किस प्रकार से उद्योग और व्यापार को बढ़ावा दिया जाए इस पर मंथन किया जाएगा।
साथ ही कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न निवेशक को एवं स्टेकहोल्डर्स को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा ट्रेड फेयर के द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों का प्रदर्शन एवं वितरण भी किया जाएगा।

संपूर्ण कार्यक्रम को एक स्मारिका के रूप में भी प्रकाशित किया जा रहा है। सबसे अच्छी बात है कि समिट में विदेशों से भी प्रवासी भारतीय सम्मिलित हो रहे हैं। संस्था के अध्यक्ष दीपक भंडारी ने बताया कि हमारी टीम पिछले 2 माह से इस कार्यक्रम की तैयारी कर रही थी। यह एक बहुत ही सुखद अनुभव रहा है।
विभिन्न प्रकार के लोगों से संपर्क बड़ा है।

समित के अंतर्गत सोलर एनर्जी, ग्रीन बिल्डिंग टेक्नोलॉजी , होम ऑफिस ऑटोमेशन, स्मार्ट फैक्ट्री, एविएशन , रेलवे ,रोड डेवलपमेंट, ड्राई पोर्ट डेवलपमेंट ,इंडस्ट्रियल टाउनशिप, स्मार्ट सिटी एवं मेट्रो रेलवे के साथ ही सुषमा मध्यम एवं लघु उद्योगों को किस प्रकार से निवेश के लिए प्रोत्साहन दिया जाए एवं उनकी उत्पादकता में किस प्रकार से वृद्धि की जाए इस संबंध में प्रकाश डाला जाएगा। अपने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कंपनियों एवं सेवा प्रदाता व्यक्तियों को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

Also Read: चीन समेत इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आज से नियम सख्त, जानिए क्या है कोरोना के नए नियम

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस समिट में मैन्युफैक्चरर अपने रेट बताएंगे एवं खरीदार बाजार की स्थिति को देखते हुए अपने विचार व्यक्त करेंगे lनिवेशक निवेश की संभावनाओं की तलाश करेंगे एवं इंपोर्टर एक्सपोर्टर भी अपनी अपनी जानकारियों को साझा करेंगे। कई बातें ऐसी है जो इंदौर के बारे में हमें नहीं थी जो अब पता चली है। समित के माध्यम से हम सभी एक फोरम पर आकर एकजुट होकर औद्योगिक विकास के लिए सामूहिक प्रयास करने का संकल्प ले रहे हैं। आइरिसिस कमेटी में कविता ठाकुर के साथ आनंद रायकवार राज व्यास विक्रम बडनेरा संजय गोविंद दीपक शाह कमलेश वैष्णव सतीश शर्मा प्रीतीश कापसे सुरेंद्र जैन इत्यादि है।