पैन कार्ड का इस्तेमाल अब 18 साल से ऊपर वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह सिर्फ आईडी प्रूफ भर नहीं है, बल्कि अब यह बैंकिंग से लेकर आपके अधिकतर वित्तिय लेन-देन के लिए आवश्यक है. पहले पैन कार्ड को बनवाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण था, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब आप खुद ही बिना किसी पेपर के झमेले के ऑनलाइन इंस्टेंट पैन कार्ड बना सकते हैं. इसके लिए आपको किसी कागज की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए.

ऐसे बन जायेगा पैन कार्ड

अगर आप इंस्टेंट पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको अपना आधार नंबर पता होना चाहिए औऱ आधार से लिंक्ड नंबर आपके पास होना चाहिए. आप नीचे बताए गए तरीके से पैन कार्ड बनवा सकते हैं.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं. अब  ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करें. अब ‘ Get New PAN ‘ पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. आधार डालते ही आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP डालने के बाद आपका e-PAN बन जाएगा. आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं. इंस्टेंट पैन कार्ड बनाने के दौरान आपको कोई फॉर्म नहीं भरना होता, किसी तरह की जानकारी नहीं देनी होती. आपके आधार से ही सारी डिटेल ले ली जाती है. आपने जो पैन कार्ड इंस्टेंट बनवाया है, वह ई-पैन कार्ड रहता है, लेकिन आप चाहें तो बाद में इस ई-पैन कार्ड को फिजिकल कार्ड में भी बदल सकते हैं. फिजिकल कार्ड के लिए आपको कुछ पैसे पे करने होते हैं.

Also Read: जानिए करियर के पीक पर क्यों आत्महत्या करना चाहते थे दिनेश कार्तिक, पत्नी को बताया था वजह